नई दिल्ली: केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों के खिलाफ पिछले पांच दिनों से किसानों का आंदलोन लगातार जारी है। राजधानी दिल्ली की सीमाओं पर हजारों की संख्या में किसान डटे हुए हैं। वहीं किसानों के आंदोलन को देखते हुए केंद्र सरकार एक्टिव हो गई है। इसी कड़ी में कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसानों को बातचीत के लिए आज बुलाया था। दिल्ली के विज्ञान भवन में सरकार और किसानों के बीच बातचीत हो रही है।

धरने से नहीं हटेंगे:
केद्र सरकार के साथ किसानों की बातचीत के बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है। दरसल सरकार ने किसानों के सामने एक कमेटी बनाने का प्रस्ताव दिया, जिसपर किसान नेताओं ने कहा है कि, सरकार कमेटी बना ले, आप एक्स्पर्ट भी बुला लीजिए, हम तो ख़ुद एक्स्पर्ट हैं ही, लेकिन आप ये कि हम धरने से हट जाए ये सम्भव नहीं है। मतलब ये की किसानों को कमेटी बनाने से कोई दिक्कत नहीं है लेकिन उनकी मांग है कि, जबतक कमिटी कोई नतीजे पर नहीं पहुंचती तब तक आंदोलन जारी रहेगा।

कृषि मंत्री ने क्या कहा:
किसानों के साथ बैठक में क चर्चा के दौरान कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसानों से कहा कि, “एक समिति बना देते हैं, आप अपने संगठन से चार-पांच नाम दीजिए. इस समिति में सरकार के लोग भी होंगे, कृषि एक्सपर्ट भी होंगे. यह सभी लोग नए कानून पर चर्चा करेंगे. इसके बाद देखेंगे कि कहां गलती है और आगे क्या करना है”

सरकार की तरफ से किसानों को दी गई जानकारी:
केंद्र सरकार की तरफ से किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) और कृषि उपज बाजार समिति (APMC) अधिनियम पर किसान नेताओं को जानकारी दी गई

Share.
Exit mobile version