लोहड़ी का पर्व किसान आंदोलनकारियों ने कुछ अलग ढंग से बनाया। नए कृषि कानून की प्रतियां किसानों के गुस्से में जलती नजर आई। किसानों ने साफ कर दिया है कि अभी आक्रोश शांत होने वाला नहीं है। दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में पारा गिर गया है। कड़ाके की ठंड के बीच भी किसानों का आंदोलन जारी है। कानून वापस लेने की मांग पर अड़े किसान अपनी जगह से हटने को तैयार नहीं हैं। एक महीने से ज्यादा का समय बीत चुका है और किसानों का जत्था अब भी दिल्ली की सीमा से लगे हाइवे पर डेरा डाले है। लेकिन लोहड़ी पर्व के दौरान जो तस्वीरें सामने आई वो गवाह हैं कि किसानों का आंदोलन जल्द खत्म होने वाला नहीं है। लोहड़ी में जलती नए कृषि कानूनों की प्रतियों से साफ नजर आ रहा था कि किसानों में कितना गुस्सा है।

लोहड़ी पर किसानों के आक्रोश की आग

सरकार से बातचीत के लंबे दौर के बाद अब मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच चुका है। लेकिन किसानों का प्रदर्शन बता रहा है कि ये आग जल्द बुझने वाली नहीं है। सुप्रीम कोर्ट के किसानों आंदोलन के हल निकालने के लिए बनी कमेटी के आदेश के अगले ही दिन किसानों ने कृषि कानून की प्रतियों को आग के हवाले कर दिया। लोहड़ी के त्यौहार को किसान संकल्प दिवस के तौर पर बनाया। सुप्रीम कोर्ट ने सरकार और किसानों के गतिरोध को कम करने के लिए कमेटी का गठन किया। लेकिन किसान कमेटी के सदस्यों को लेकर नाराज हैं।

आंदोलन की आग में कानून खाक !

किसानों ने आंदोलन जारी रखने का ऐलान किया है और कृषि कानून वापस लेने की मांग पर अड़े हैं। किसानों ने आंदोलन और बड़ा करने का ऐलान कर दिया है। जिसकी पहली तस्वीर आज आ गई है। किसान संगठनों ने दिल्ली के पास के सभी जिलों से दिल्ली में गणतंण दिवस किसान ट्रैक्टर परेड करने का ऐलान किया है। प्रदर्शन के आगे का खाका तैयार है। अब किसानों और सरकार के बीच अगले दौर की बातचीत 15 जनवरी को होनी है। जहां से तय होगा की आगे क्या होगा…लेकिन लोहड़ी के दिन किसानों के आक्रोश ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है।

लोहड़ी पर्व पर 26 जनवरी का ट्रेलर

जाहिर है 26 जनवरी की तारीख को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं जिस दिन किसान संगठनों ने दिल्ली में ट्रैक्टर परेड का एलान किया है। हालांकि इसकी पूरी योजना अभी साझा नहीं की गई है लेकिन पंजाब और हरियाणा में इसकी तैयारियां चल रही है। इससे पहले 8 जनवरी को किसान संगठन दिल्ली के चारों तरफ से गुजरने वाले केएमपी एक्सप्रेस वे पर सैंकड़ो ट्रैक्टर के साथ शक्ति प्रदर्शन भी कर चुके हैं। बताया जा रहा है कि 15 जनवरी को सरकार के साथ होने वाली बैठक के बाद 26 जनवरी के दिल्ली कूच की योजना आधिकारिक रूप से तैयार की जाएगी।

Share.
Exit mobile version