पुणे: देश में कोरोना ने जमकर तबाही मचाई। इस वैश्विक महामारी की वजह से लाखों लोगों ने अपनी जान गंवा दी. इसी बीच एक और तबाही ने देश में दस्तक दे दी है। महाराष्ट्र में ज़ीका वायरस का पहला मामला सामने आया है. पुणे की रहने वाली एक महिला में इसकी पुष्टि हुई है. वहीं केरल में 2 नए मामले मिले है, जिसके कारण संक्रमित मरीजों की संख्या 63 हो चुकी है. केरल के बाद अब दूसरे राज्यों में जीका वायरस के मरीजों के सामने आने के बाद हड़कंप मचा हुआ है।

जिस महिला में ज़ीका वायरस की पुष्टि हुई है, वो पुणे के पुरंदर तहसील की रहने वाली है, जिनकी उम्र 50 साल बताई जा रही है। हालांकि महाराष्ट्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक महिला में संक्रमण के कोई लक्षण नहीं पाए गए हैं। महिला की जांच रिपोर्ट में सामने आया है कि उसको ज़ीका वायरस के अलावा चिकुनगुनिया भी था। फिलहाल महिला के गांव में चिकित्सकीय टीम पहुंचकर जरूरी कदम उठा रही है।

उधर केरल में ज़ीका वायरस के 2 नए मरीज सामने आए हैं। राज्य में मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है. केरल के स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने बताया कि 2 और लोगों में ज़ीका वायरस की पुष्टि हुई है। अब कुल मामलों की संख्या 63 हो गई है, जिनमे से 3 केस सक्रिय हैं।

ये भी पढ़ें: Tokyo Olympics:कांस्य पदक के लिए खेलेंगी सिंधु, हॉकी पर भी रहेगी नजर, ऐसा है 10वें दिन का पूरा शेड्यूल

दरसल जानलेवा ज़ीका वायरस एडीज प्रजाति के मच्छर के काटने से होता है। वैसे तो ज़ीका वायरस का मरीजों में सामान्य तौर पर कोई लक्षण नहीं दिखता है, लेकिन संक्रमण का शिकार होने पर उन्हें बुखार, शरीर दर्द व आंख के संक्रमित होने की समस्या रहती है। इस बीमारी से गर्भवती महिलाओं को ज्यादा सतर्क रहना होता है। हालांकि इस वायरस से ज्यादा पानी पीने, आराम करने और बुखार की दवा लेने से लोग आसानी से ठीक हो जाते हैं।

Share.
Exit mobile version