प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 2022 में होने वाले पहले विदेशी दौरे का शेड्यूल आ गया है। विदेश मंत्रालय के मुताबिक रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच पीएम मोदी दो मई से चार मई तक यूरोप के दौरे पर रहेंगे।

PM Modi Europe Visit: वे जर्मनी, डेनमार्क और फ्रांस का दौरा करेंगे और इन देशों के राष्ट्राध्यक्षों से मुलाकात करेंगे। बताया गया है कि मोदी जर्मनी में चांसलर ओलाफ शोल्ज के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। इसके अलावा वे भारत-जर्मनी के बीच छठवीं अंतर्सरकारी बैठक में भी हिस्सा लेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी जर्मनी के बाद डेनमार्क के प्रधानमंत्री मैट फ्रेडरिक्सन के न्योते पर कोपेनहेगन जाएंगे, जहां वे दूसरे इंडिया-नॉर्डिक समिट में हिस्सा लेंगे। चार मई को भारत लौटने से पहले मोदी फ्रांस में दूसरी बार चुनाव जीतकर राष्ट्रपति बने इमैनुएल मैक्रों से मिलेंगे। मैक्रों की चुनावी जीत के बाद मोदी उनसे मुलाकात करने वाले पहले नेताओं में होंगे।

पीएम मोदी का पेरिस दौरा भी अहम
पीएम मोदी का यह यूरोप दौरा इस लिहाज से भी अहम माना जा रहा है कि यूरोप लगातार भारत से रूस पर अपनी निर्भरता कम करने के लिए कहता रहा है। इसके अलावा रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव कह चुके हैं कि अगर रूस-यूक्रेन युद्ध को रुकवाने में भारत मध्यस्थता करता है, तो उन्हें कोई आपत्ति नहीं है। ऐसे में पीएम इन तीनों देशों से संकट को हल करने पर भी चर्चा कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: Uniform Civil Code: मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने समान नागरिक संहिता को बताया असंवैधाानिक और अल्पसंख्यक विरोधी

यूरोप दौरे के कड़ी में पीएम फ्रांस भी जाएंगे। राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के चुनाव अभियान के बीच पीएम मोदी के छोटे पेरिस दौरे को भी अहम माना जा रहा है। ध्यान रहे कि राष्ट्रपति मैक्रों ने भारत-फ्रांस संबंधों को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पीएम की इस यात्रा में भारत और फ़्रांस के बीच नए निवेश और व्यापार समझौतों पर दस्तख़त की उम्मीद की जा रही है। यूरोपीय संघ की प्रमुख उरसुला वान दर लियां के 24-25 अप्रैल की भारत यात्रा और उससे पहले ब्रिटिश पीएम की 21-22 अप्रैल के भारत दौरे में भी शीर्ष संवाद की कड़ी को बढ़ाने की ही क़वायद होगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version