Benito-Huarez Underpass: दिल्ली-गुरुग्राम के बीच सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है। जी हां, ‘बेनितो हुआरेज अंडरपास’ औपचारिक रूप से जनता की आवाजाही के लिए शुरू कर दिया गया है। इस अंडरपास के शुरू होने से यात्रियों को ट्रैफिक के झंझट से छुटकारा मिलने और समय की बचत होने की पूरी उम्मीद है। बता दे कि शनिवार को उपमुख्यमंत्री और पीडब्ल्यूडी मंत्री मनीष सिसोदिया ने 1200 मीटर लंबे इस शानदार अंडर पास का उद्घाटन किया।

डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने उद्घाटन करते हुए कहा कि इस अंडरपास के शुरू हो जाने से रोजाना दिल्ली-गुरुग्राम के बीच सफर करने वाले लाखों लोगों को फायदा होगा और उनके समय की भी बचत होगी। उन्होंने कहा कि इस अंडरपास के शुरू होने से रोजाना ट्राफिक के कारण बर्बाद होने वाले 2181 लीटर ईंधन की बचत होगी। इतना ही नहीं सालाना इतने लोगों की 18 करोड़ की बचत होगी। रोजाना 5.11 टन कार्बन डाइऑक्साइड गैस के उत्सर्जन में भी कमी आएगी। इससे प्रदूषण में भी कमी होने की उम्मीद है।

आइए जानते हैं अंडरपास की खासियत

मनीष सिसोदिया ने आगे बताते हुए कहा कि बेनितो जुआरेज अंडरपास दिल्ली का पहला ऐसा अंडरपास है, जिसे Y आकार में बनाया गया है। यह शानदार इंजीनियरिंग का परिणाम है। इस अंडरपास से ना सिर्फ आसपास के लोगों को बल्कि रोजाना दिल्ली और गुरुग्राम के बीच सफर करने वाले लाखों लोगों को फायदा होगा। धौला कुआं, सरदार पटेल मार्ग सहित एयरपोर्ट के बीच सुबह शाम होने वाले ट्रैफिक में कमी आएगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का एक सपना है कि दिल्ली के स्कूल अस्पताल शानदार बने तो, वही उनका यह भी सपना है कि दिल्ली की सड़कें शानदार हो शानदार होने के साथ-साथ उनकी खूबसूरती भी बढ़े। दिल्ली की एक-एक सड़कें ऐसी दिखे कि दिल्ली के लोगों को उनपर गर्व हो। इस दिशा में बेनितो हुआरेज मार्ग पर स्थित यह दिल्ली के यातायात और परिवहन को सुगम बनाने के वजन का हिस्सा है।

https://www.dnpindiahindi.in/country-state/good-news-for-the-farmers-of-punjab-the-government-will-compensate-the-maize-purchased-at-a-rate-less-than-the-fixed-msp/154236/

अंडरपास से जुड़ी कुछ जरूरी बातें

1. प्रोजेक्ट की कोई कीमत 143 दशमलव 78 करोड़

2. 1200 मीटर लंबा अंडरपास y में 2 लेन का है।

3. मानसून में अंडर पास में पानी ना भरे इसके लिए दोनों कैरिज वे है।

4. अंडरपास की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए दीवारों और छतों पर आर्ट वर्क किया गया है।

5. अंडरपास को ऊपर की ओर से कवर किया गया है।

6. बरसाती पानी को रोड से अंडर पास में आने से रोकने के लिए रोड हंप डिजाइन।

7. अंडर पास में बेहतर रोशनी के लिए एलइडी स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version