Cancer Treatment: भारत तथा अन्य देशों में कैंसर की थेरेपी पर रिसर्च किए जा रहे हैं। बता दें, कैंसर एक जानलेबा बीमारी है। इसके इलाज का खर्च बहुत ज्यादा ही महंगा है लेकिन बता दें, इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि इलाज के बाद पेशेंट की जान बच ही जाएं। कुछ दिनों पहले अमेरिका में कैंसर के इलाज को लेकर इंटरनेशनल मीटिंग रखी गयी थी। इस दौरान न्यूयॉर्क के स्लोआन कैटेरिंग कैंसर सेंटर के डॉक्टरों ने अपने रिसेर्च से बताया था कि कोलोरेक्टल कैंसर के मरीज ठीक हो सकते हैं। इसमें उनपर इम्यूनोथेरेपी ड्रग का प्रयोग किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसका ट्रायल इसके मरीजों पर किया गया था और इसका सफल परिणाम भी देखने को मिला।

क्या होता है इम्यूनोथेरेपी

कैंसर से लड़ने के लिए ये एक ऐसा इलाज है जिसमें कैंसर के मरीजों को बहुत सहायता मिलती है।इस इम्यूनोथेरेपी से कैंसर के रैडिकल्स का सामना मरीज कर सकतें है। इससे नया कैंसर सेल्स भी नहीं आता है। ये इम्यूनोथेरेपी हर 2 महीने पर किया जाता है। प्रत्येक थेरेपी में 3 लाख रुपय का खर्च होता है। यही कारण है इसका इलाज सब नहीं करबा पाते हैं। इसकी वजह से कैंसर के मामलों में मृत्यु-दर अधिक होती है।

ये भी पढ़ें: Diabetic Kidney Disease: डायबिटीज खराब कर सकता आपकी किडनी, ये लक्षण दिखते ही हो जाएं अलर्ट

कैसे किया गया ट्रायल

ये ट्रायल मुंबई के टाटा मेमोरियल अस्पताल में किया गया था। इसमें 76 मरीजों पर ट्रायल किया गया। सभी मरीज गले और सिर के गंभीर कैंसर से ग्रसित थे। ऑनकॉलोजी हेड डॉक्टर कुमार प्रभाश ने बताया कि इस ट्रायल में हर पेशेंट पर 25 हजार का खर्चा लगा है जो दूसरी थेरेपी के मुकाबले 7 गुना कम है। ट्रायल के दौरान सभी मरीजों पर अच्छे से ध्यान रखा गया था और अच्छे परिणाम भी सामने आए थे।

ये भी पढ़ें: Dengue Prevention Tips: बरसात में डेंगू से करें बचाव, इन 10 टिप्स को आजमाएं

क्या हुआ ट्रायल का नतीजा

कुमार प्रभाश ने बताया, जिन मरीजों का सिर्फ केमोथेरेपी किया जाता था वो सिर्फ 5 से 7 महीने जीवित रह पाते थे। लेकिन इम्यूनोथेरेपी के दौरान उम्र सीमा 10 से 11 महीना हो गयी है और इलाज के खर्च में भी बहुत अंतर आया है। इससे सभी कैंसर मरीजों का इलाज संभव हो पाया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version