15 नवंबर को देवउठनी है जिसके बाद से ही देशभर में शुभ काम शुरू हो जाएंगे। शादी-विवाह के फंक्शन का शुभारंभ होगा। जो लोग इस साल शादी करने वाले हैं उन लोगों के घरों पर तैयारियां भी शुरू हो गई होगीं। मैरिज हॉल से लेकर बैंड बाजा तक की बुकिंग सबकुछ निर्धारित तिथि से कुछ महीने पहले ही करनी होती है लेकिन अब आपको इन सब चीजों के साथ-साथ पुलिस को भी शादी का न्योता देना होगा। जी हां बिहार सरकार ने शादियों के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। जिसमें शादी से तीन दिन पहले थाने में शादी की जानकारी देनी होगी।

डीजे पर भी प्रतिबंध


नवंबर से शुरू होने वाली शादियों के लिए सरकार ने गाइडलाइन जारी की है। ये गाइडलाइन कोरोना प्रोटोकॉल के तहत बनाई गई हैं। पिछली बार की तरह इस बार भी डीजे को शादियों में बजाना मना होगा। इसके अलावा बैंड बाजे पर भी सरकार सख्त है। डीजे के साथ बैंड बाजे पर भी बैन होगा। सार्वजनिक स्थलों पर विवाह या कोई भी समारोह करने से पहले सरकार की अनुमति लेनी होगी। शादियों में ज्यादा भीड़ इकट्ठा होने पर कार्रवाई की जाएगी। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर भी नियम बनाए गए हैं। शादी में DJ और बारात जुलूस निकालने की इजाजत नहीं होगी। विवाह के पूर्व सूचना स्थानीय थाने को कम से कम 3 दिन पहले हर हालत में देनी होगी।

यह भी पढ़े: Bihar: प्यार की मिसाल देते हुए शख्स ने किन्नर से रचाई शादी, मांग में सिंदूर भर लिए सात फेरे

बारात जुलूस निकालने पर पाबंदी


सरकार नहीं चाहती है कि पिछली बार की तरह बिहार में कोरोना के केस दोबारा बढ़ने लगे। पिछले साल शादी समारोह की वजह से ही बिहार में तेजी से कोरोना का संक्रमण फैला था। बारात में इक्ट्ठा हुए लोगों में सबसे ज्यादा संक्रमण पाया गया था। ऐसे खतरे से बचने के लिए ही सरकारी ने सख्ती करने का फैसला लिया है। पुलिस और प्रशासन को शादी विवाह के साथ अन्य बड़े आयोजनों काे लेकर विशेष निर्देश दिया गया है। बिहार सरकार पहले ही एहतियात बरत रही हैं। भले भी देश में कोरोना के संक्रमण की दर कम हो गई हो लेकिन अभी तक खतरा पूरे तरीके से नहीं खत्म हुआ है। इसलिए सावधानी बरतना जरूरी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version