देश में बेकाबू कोरोना रफ्तार को रोकना मानो अब नामुमकिन सा हो गया है। केंद्र से लेकर राज्य सरकार तक दो गज की दूरी और मास्क जरुरी का मंत्र लोगों को याद दिला रहे हैं लेकिन कुछ लोगों की लापरवाही देश पर भारी पड़ रही है। मास्क से दूरी का मतलब कोरोना को दावत देना है लेकिन कुछ लोग समझने के मूड में नहीं दिखाई दे रहे हैं। देश में कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप इस तरह समझिए कि पहली बार हिंदुस्तान में 24 घंटे में कोरोना के नए मरीजों का आंकड़ा 1 लाख के पार पहुंच गया। इन्ही डराते आंकड़ों को देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने पीएम मोदी को पत्र लिखा है। इस पत्र में उन्होंने कहा कि 25 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोरोना की वैक्सीन देने के लिए अनुमति दें। साथ ही उन्होंने वैक्सीन के लिए 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को अनुमति देने के उनके प्रस्ताव को स्वीकार करने के लिए PM का धन्यवाद किया। उद्धव ठाकरे ने पत्र में कहा कि देश में महाराष्ट्र में सबसे अधिक कोरोना की वैक्सीन दी गई है। रविवार तक राज्य में 76.86 लाख डोज दी गई है। इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसी तरह की मांग उठाई है। इस समय देशभर में 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना की वैक्सीन दी जा रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, अब तक लोगों को आठ करोड़ से अधिक कोरोना वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है।

महाराष्ट्र में कोरोना का विकराल रूप

महाराष्ट्र में सोमवार को कोरोना के 47288 नए मामले सामने आए, 26252 डिस्चार्ज हुए और 155 मौतें हुईं हैं। प्रदेश में कुल मामले 30,57,885 हैं। अब तक कुल 25,49,075 डिस्चार्ज हुए। कोरोना से 56,033 की जान जा चुकी है। सक्रिय मामले 4,51,375 हैं। वहीं मुंबई में सोमवार को कोरोना के 9857 नए मामले सामने आए, 3357 डिस्चार्ज हुए और 21 मौतें हुईं है। यहां कुल मामले 4,62,302 हैं। कुल 3,74,985 रिकवर हुए। सक्रिय मामले 74,522 हैं। कोरोना से अब तक 11,797 की मौत हुई है। वहीं रविवार को पूरे महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 57,074 नए मामले सामने आए थे। जो किसी एक दिन में राज्य में सर्वाधिक संख्या है। वहीं 222 मरीजों की महमारी से मौत हुई थी।

उद्धव सरकार ने कसी कमर

गौरतलब है कि प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच उद्धव ठाकरे सरकार आपात स्थिति से निपटने की तैयारियों में बड़े स्तर पर जुट गई है। अस्पतालों में और बेड, एंबुलेंस और ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है। राज्य सरकार ने एक से आठवीं तक के छात्रों को बिना परीक्षा लिए ही अगली कक्षा में प्रमोट करने का फैसला किया है। नौवीं और 11वीं के छात्रों के बारे में जल्द ही फैसला लिया जाएगा। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शनिवार को कहा कि कोरोना संक्रमितों के लिए ऑक्सीजन की कमी नहीं होने पाए, इसलिए सरकार औद्योगिक क्षेत्रों में इस्तेमाल होने वाले ऑक्सीजन की सप्लाई भी मेडिकल उपयोग के लिए कर सकती है। अभी उत्पादकों से 80 फीसद ऑक्सीजन की सप्लाई मेडिकल इस्तेमाल और 20 फीसद औद्योगिक इस्तेमाल के लिए करने को कहा गया है।

Share.
Exit mobile version