अक्सर मिडल क्लास फैमिली का सपना अपना घर खरीदने का होता है। अपने सपने को पूरा करने के लिए लोग लोन का सहारा लेते हैं व्यक्ति लोन लेकर घर खरीदना चाहता है लेकिन कमजोर क्रेडिट स्कोर या नियमित आय के कारण उनको लोन नहीं मिल पाता अगर आपके साथ भी यही परेशानी हो रही है तो आपको एप्लीकेट जोड़कर और फिक्स ऑब्लिगेशन टू इनकम रेश्यो जैसी बातों का ध्यान रखकर आसानी से लोन पा सकते हैं।

कम लोन टू वैल्यू रेशों आपको आसानी से लोन दिला सकता है। इसका मतलब है कि घर खरीदने के लिए आपको अपना कॉन्ट्रिब्यूशन ज्यादा रखना होगा। कम एलटीवी रेश्यो चुनने से प्रॉपर्टी में खरीददार का कॉन्ट्रिब्यूशन बढ़ जाता है। इससे बैंक का जोखिम कम होता है। वही कम ईएमआई से लोन की अफॉर्डेबिलिटी बढ़ती है। इससे आपको लोन मिलने के लिए चांसेस बढ़ जाते हैं।

को एप्लिकेंट जोड़ें- एप्लीकेंट जोड़ने से कर्ज देने वाली संस्थान का जोखिम कम हो जाता है यह कोई ऐसा व्यक्ति हो सकता है जिनकी स्थाई इनकम हो और अच्छा क्रेडिट स्कोर हो लोन की रकम तब तक नहीं पड़ेगी जब तक वह अच्छी कमाई वाले को एप्लिकेंट को नहीं जोड़ते हैं। को एप्लीकेंट जोड़ने से लोन अप्रूव होने के चांसेस बढ़ जाते हैं।

सिक्‍योर्ड लोन के लिए करें अप्लाई-जो लोन किसी एसेट की गारंटी पर लिया जाता है उसे सिक्योर्ड लोन कहते हैं। कोई व्यक्ति प्रॉपर्टी, गोल्ड, फिक्स डिपाजिट, शेयर म्यूच्यूअल फंड या पीपीएफ आदि जैसे ऐसैट्स पर लोन ले सकता है। अनसिक्योर्ड लोन के मुकाबले सिक्योर्ड लोन के लिए नियम थोड़ी नरम होते हैं

अगर आपकी रेगुलर इनकम नहीं है या क्रेडिट स्कोर खराब है तो आपको इसी बैंक में लोन के लिए आवेदन करना चाहिए जहां आपका अकाउंट या फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) हो। अगर आप उसी बैंक से लोन ले लिए अप्लाई करते हैं तो लोन मिलना आसान हो सकता है।

फिक्स ऑब्लिगेशन टू इनकम रेश्यो का रखें ध्यान

जब हम बैंक में लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो बैंक फिक्स ऑब्लिगेशन टो इनकम रेश्यो भी देखता है। इससे पता चलता है कि आप हर महीने लोन की कितने रुपए तक की किस्त दे सकते हैं। FOIR से पता चलता है कि आपकी पहले से जा रही ईएमआई, घर का किराया, बीमा पॉलिसी और अन्य भुगतान मौजूदा आएगा कितना फीसदी है।

ये बैंक कम ब्याज दर पर दे रहे लोन

बैंक ब्याज दर (%)

बैंक ऑफ बड़ौदा। 6.50

कोटक महिंद्रा। 6.55

LIC हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड। 6.66

SBI 6.70

ICICI 6.70

HDFC बैंक 6.70

एक्सिस। 6.75

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया 6.80

पंजाब नेशनल बैंक 6.80

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version