हर साल जम्मू कश्मीर के कई छात्र पाकिस्तान के इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिला लेते हैं। अभी तक सैकड़ों कश्मीरी छात्र पाकिस्तान के तकनीकी कॉलेज में एडमिशन ले चुके हैं। इसको देखते हुए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने पाकिस्तान के शिक्षण संस्थानों को लेकर चेतावनी जारी की है। भारतीय छात्रों के लिए जारी किए गए संयुक्त परामर्श में कहा गया है कि भारतीय छात्र पाकिस्तान के किसी भी कॉलेज या शिक्षण संस्थान में प्रवेश नहीं लेंगे।

दाखिले के लिए एनओसी प्राप्त करना अनिवार्य है

अनुदान आयोग के मुताबिक पाकिस्तान से पढ़कर आने वाले छात्र भारत में नौकरी व उच्च शिक्षा प्राप्त करने के पात्र नहीं होंगे। इससे पहले भी यूजीसी और एआईसीटीई भारतीय छात्रों के लिए चीन के शिक्षण संस्थानों के संदर्भ में भी अपनी चेतावनी जारी की थी। बीते वर्ष तकनीकी शिक्षा परिषद के सदस्य सचिव ने इस विषय पर अधिकारिक सूचना दी जिसमें कहा गया कि पाकिस्तानी संस्थाओं के इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी पाठ्यक्रमों में दाखिला देने से पहले एनओसी प्राप्त करना अनिवार्य है।

उच्च शिक्षा के लिए पाकिस्तान नहीं जाए

अब यूजीसी और एआईसीटीई का कहना है कि भारतीय छात्र उच्च शिक्षा के लिए पाकिस्तान नहीं जाए। पाकिस्तान जाकर तकनीकी शिक्षा, उच्च शिक्षा या अन्य किसी भी प्रकार का कोर्स करने वाला भारतीय छात्र भारत में नौकरी नहीं कर सकता। इसके अलावा आगे की पढ़ाई के लिए उच्च शिक्षण संस्थानों में भी दाखिला नहीं लेगा।

Also Read : Manoj Bajpayee Birthday: मनोज बाजपेई की सीक्रेट शादी

नौकरी के लिए समस्या का सामना

एआईसीटीई का कहना है कि गैर मान्यता प्राप्त संस्थाओं में पढ़ाई के बाद प्राप्त डिग्री भारतीय संस्थानों की डिग्री के बराबर नहीं है। ऐसे गैर मान्यता प्राप्त संस्थानों से डिग्री प्राप्त करने के लिए छात्रों को भारत में नौकरी के लिए समस्या का सामना करना पड़ता है। यूजीसी द्वारा ऐसे विद्यार्थियों के माता पिता को वित्तीय बोझ से बचने के लिए दिशानिर्देश जारी किए गए हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version