भारत और बांग्लादेशे के बीच आज शिखर वार्ता होने जा रही है। इस अहम बैठक में आज भारत और बांग्लादेश के बीच कई अहम फैसलों पर मुहर लग सकती है। बांग्लादेश और भारत की इस बैठक को बेहद अहम माना जा रहा है।दिल्ली और ढाका के बीच नया रोडमैप तैयार किया जायेगा। ये वार्ता पीएम मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के बीच होने वाली है। इस वार्ता में कनेक्टिविटी से लेकर आर्थिक सहयोग की कई परियोजयाओं पर बात होगी। दोनों देशों की इस महत्वपूर्ण शिखर वार्ता के दौरान हल्दीबाड़ी-चिल्हाटी रेल लिंक का भी उद्घाटन किया जाएगा।
कोविड 19 जैसी महामारी के बीच बांग्लादेश और भारत की ये वार्ता कई स्तर पर बेहद अहम मानी जा रही है। इस वार्ता से दोनों ही देशों के संबंध मजबूत होंगे।17 दिसंबर को होने वाली शिखर वार्ता में दोनों देशों के प्रधानमंत्री हल्दीबाड़ी-चिल्हाटी रेल लिंक को हरी झंडी दिखाएंगे।

इसके साथ ही त्रिपुरा को बांग्लादेश से जोड़ने वाली अखूरा-अगरतला रेल लिंक रोड को लेकर भी चर्चा की जायेगी। ये परियोजना अगले साल शुरू की जायेगी। इस वार्ता के दौरान बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान पर एक स्मृति डाक टिकट भी जारी किया जा सकता है। इस दौरान दोनों भारत और बांग्लादेश
बंगबंधु-बापू डिजिटल एग्जिबिशन का भी उद्घाटन करेंगे। जिसके बाद इस प्रदर्शनी को दोनों ही देशों के कई शहरों से गुजारते हुए संयुक्त राष्ट्र संघ तक लेजाया जायेगा। इसका समापन 2022 में कोलकाता में होगा। इस अहम वार्ता में कई रेल परियोजनाओं के साथ आर्थिक मुद्दों पर वार्ता होंगी और दोनों ही देशों की सहमति से परियोजना को शुरू भी किया जायेगा। दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों की यह वार्ता वर्चुअल होगी। इस अहम वार्ता के लिये भारत और बांग्लादेश दोनों ही बेहद उत्साहित हैं।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version