भारत और नेपाल के दरमयान जारी तल्खियों के बीच सोमवार को राजनयिक वार्ता खत्म हुई। नेपाल के राजधानी काठमांडू में नेपाल के विदेश सचिव शंकर दास बैरागी और भारतीय राजनयिक विनय ख्वात्रा के बीच वार्ता संपन्न हुई। पिछले कुछ दिनों से भारत-नेपाल के रिश्तें अच्छा नहीं रहा है, लिहाजा ये बैठक राजनीतिक दृष्टिकोण से महत्तवपूर्ण माना जा रहा था।

भारत-नेपाल ने आर्थिक और विकास सहयोग परियोजनाओं को लेकर दूसरे राउंड की बातचीत पर सहमति जताई है। संबंध सुधारने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए नेपाल में भारत की ओर से चलाए जा रहे आर्थिक और विकास परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की जाएगी।

हालांकि, यह बैठक पहले से निर्धारित था और इसका दोनों देशों के बीच जारी सीमा विवाद से कोई लेना-देना नहीं था। लेकिन मौजूदा हालात को देखते हुए इस बैठक की अहमियत बढ़ गई थी। यह उम्मीद जताई जा रही है कि इस बैठक से दोनों देशों की रिश्तों मे सुधार होगा। इससे पहले स्वतंत्रता दिवस के मौके पर नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने पीएम नरेंद्र मोदी से फोन पर बात किया था।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने पीएम मोदी और नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली के बीच हुई फोन पर बातचीत की जानकारी दी थी। विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया कि नेपाल के पीएम केपी शर्मा ने सरकार और देश के लोगों को 74वें स्वतंत्रता दिवस और हाल ही में भारत के संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अस्थायी सदस्य चुने जाने को लेकर बधाई दी है। प्रधानमंत्री मोदी और पीएम केपी शर्मा ओली के बीच ये बातचीत सीमा विवाद शुरू होने के बाद पहली बार हुई थी।

Share.
Exit mobile version