भारत और चीन के बीच सीमा को लेकर चल रहा विवाद किसी से छिपी नहीं है। दुनियाभर में भारत और चीन के बीच चल रहे विवाद की चर्चा है। भारत और चीन के बीच हुई गलवान की खूनी हिंसा अभी शांत भी नहीं हुई थी कि, एक बार फिर से भारत और चीन के बीच झड़प हो गई। जिसमें भारत के चार जवान घायल हो गये हैं।

भारत और चीन के बीच फिर हुई झड़प

ये झड़प सिक्किम सीमा पर हुई है। यह झड़प तीन दिन पहले 20 जनवरी को सिक्किम के नाकू ला में हुई थी। इस झड़प से पहले चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के सैनिकों ने मनमानी करते हुए घुसपैठ करने की कोशिश की थी। जिसके बाद ये झड़प हुई।लेकिन भारतीय सेना के जवानों ने तुरंत कार्रवाई करते हुए उन्हें रोक दिया। इस झड़प में चीन के 20 सैनिकों के घायल होने की खबर है। वहीं भारत के चार सैनिक भी बहादुरी से लड़ते हुए घायल हुए हैं। इस झड़प के बाद भारतीय सेना की तरफ से बयान आया है। जिसमे बताया गया है कि, उत्तर सिक्किम के नाकुला इलाके में 20 जनवरी को भारतीय सेना और पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के बीच मामूली झड़प हुई और ये मामला स्थानीय कमांडरों ने नियमों के मुताबिक़ सुलझा भी लिया है।इसके साथ ही सेना की तरफ से ये भी कहा गया है कि, इस खबर से मीडिया किसी भी तरह की छेड़छाड़ न करें जो तथ्य हैं उन्हीं पर ही बात करे।

झड़प के बाद कैसी है स्थिति?

फिलहाल सीमा पर स्थिति तनावपूर्ण लेकिन स्थिर है। इसके साथ ही जवान भारतीय क्षेत्र के साथ सभी प्वॉइंट पर मौसम की स्थिति खराब होने के बावजूद कड़ी चौकसी बरती जा रही है। इस घटना के बाद चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने चीनी सैनिकों के घायल होने की बात से इनकार किया है। इस झड़प के बीच ही भारत और चीन की लद्दाख विवाद पर 9 वें दौर की वार्ता हुई है। इस वार्ता के बीच स तरह की घटना होना अपने आप में कई सवाल खड़े करती है। फिलहाल भारतीय जवानों ने स्थिति संभाल ली है और चीन को मुंहतोड़ जवाब देने के लिये पूरी तरह से तैयार हैं।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version