देश और दुनिया में कोरोना महामारी फैलती जा रही है। जिसकी वजह से संक्रमित और कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा भी लगातार बढ़ता ही जा रहा है। इस बीच ब्रिटेन ने बड़ा एलान करते हुए अगले हफ्ते से कोरोना वैक्सीन फाइजर पीड़ियों को देने का फैसला किया है। इस बीच भारत में बहुत जल्द कोरोना की वैक्सीन आने की खबर सामने आयी है। एम्स के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने बयान जारी करते हुए कहा है कि, भारत में भी दिसंबर के अंत तक या अगले साल के शुरुआती महीने में कोरोना की देसी वैक्सीन लोगों तक पहुंच जायेगी। इस देसी वैक्सनी को बहुत जल्द मंजूरी मिल सकती है।

गुरेलिया ने कहा कि हमारे पास ऐसे वैक्सीन हैं जो ट्रायल के अंतिम स्टेज में हैं। जिसकी वजह से हम उम्मीद कर सकते हैं कि, भारत में बहुत जल्द कोरोना की वैक्सीन आ सकती है। इसके साथ ही गुलेरिया ने कहा है कि, ’70-80 हजार वालंटियर्स को यह वैक्सीन दी गई है और किसी पर इस वैक्सीन का गलत प्रभाव नही पड़ा है। इसके साथ ही उन्होंने चेन्नै में कोरोना वैक्सीन ट्रायल के दौरान वालंटियर के ऊपर हुए साइड इफेक्ट के आरोपों के बारे में कहा है कि, ‘हमने बड़ी संख्या में लोगों को वैक्सीन दी है और उन पर किसी भी तरह का कोई भी गलत असर नहीं हुआ है।

कोरोना की दवाई पूरी तरह से सुरक्षित है और लोगों को इसेक प्रयोग से किसी भी तरह का नुकसान नहीं हो रहा है। उन्होंने कहा, हमारे पास इस बात को साबित करने के लिए ज्यादा डेटा है कि ये वैक्सीन पूरी तरह से सेफ हैं और वैक्सीन सेफ्टी से कोई समझौता नहीं किया गया है। इसलिये इस दवाई को बहुत जल्द देश में कोरोना संक्रमितों को दिया जा सकता है।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version