आज देश को रक्षा के क्षेत्र में बड़ी सफलता मिली है। ओडिशा के बालासोर में ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का आज सफल परीक्षण हुआ है। जिसकी सफलता पर देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अनुसंधान एवं विकास संगठन को बधाई दी है। इसके साथ ही उन्होंने इसे देश के लिये बड़ी उपलब्धि बताते हुए आत्मनिर्भर भारत की दिशा में एक बड़ा कदम बताया है। ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल एक बेहद शक्तिशाली मिसाइल है। जो दुश्मन पर 400 किलोमीटर तक वार कर सकती है। परीक्षण के दौरान मिसाइल को देसी बूस्टर पर टेस्ट किया गया है। आपको बता दें, यह ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइल के एक्सटेंडेड रेंज वर्जन का दूसरा सफल परीक्षण है।

जिसको लेकर आज पूरा देश जश्न मना रहा है। आपको बता दें, इससे पहले पिछले साल दिसंबर के महीनें में 290 किलोमीटर रेंज के ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण हुआ था। ब्रह्मोस को भारत के डीआरडीओ और रूस के एनपीओएम ने साथ में मिलकर बनाया है। आपको जानकर हैरानी होगी कि, ब्रह्मोस दुनिया की पहली ऐसी क्रूज मिसाइल है, जो सुपरसोनिक स्पीड से दागी जा सकती है। भारत की तीनों सेना के पास ब्रह्मोस की शक्ति है, जो दुश्मनों के पल भर में पसीने छुड़ा सकती है। आपको बता दे, इन दिनों भारत से चीन और पाकिस्तान का विवाद चल रहा है। जिसको देखते हुए ब्रह्मोस जैसी शाक्तिशाली मिसाइल का परीक्षण होना भारत के लिये ये एक बड़ी सफलता बताया जा रहा है।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version