पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में सिख लड़कियों पर लगातार अत्याचार हो रहा है। ताजा मामला अटक जिले के हसनअब्दाल शहर का है। इसी शहर में सिखों का पवित्र धर्मस्थल प्रसिद्ध गुरुद्वारा पंजा साहिब है। यहीं 15 दिन से 22 वर्षीय सिख लड़की लापता है। पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ मामला तो दर्ज किया है। लेकिन सवाल यह है कि आखिर लड़की गायब कहां हो गई। सिख लड़कियों के गायब होने की घटनाओं पर भारत ने पाकिस्तानी उच्चायोग के वरिष्ठ राजनयिक को तलब कर सख्त नाराज़गी जताई है। इससे पहले शुक्रवार को भी भारत ने पाक राजनयिक को तलब कर न केवल अपनी नाराज़गी दर्ज कराई थी, बल्कि 48 घंटे के भीतर पता लगाने का भी आग्रह किया था। पाक सरकार की निष्क्रियता पर सोमवार को एक बार फिर भारत ने अपना कड़ा विरोध दर्ज कराया। गुरुद्वारा पंजा साहिब के ग्रंथी की बेटी बुलबुल कौर को लेकर भारत में गुस्सा है जो बीते 15 दिनों से लापता है। इस मामले को लेकर सिख समुदाय के लोगों ने भी सोमवार को दिल्ली में पाक उच्चायोग के बाहर प्रदर्शन किया।

कहां गायब हुई लड़की ?

सिखों के पवित्र गुरुद्वारे पंजा साहिब के ग्रंथी प्रीतम सिंह की बेटी बुलबुल कौर बीते करीब 15 दिनों से गायब है। सिख नेताओं के मुताबिक बुलबुल कौर 31 अगस्त को रात 10 बजे अपने घर के करीब ही कचरा फेंकने गई थी। मगर उसके बाद वापस नहीं लौटी। परिजनों को डर है कि बुलबुल का जबरन धर्म परिवर्तन कर उसकी शादी किसी मुस्लिम व्यक्ति से न कर दी गई हो। पिता हसनाबल में एक दुकान चलाते हैं। हसनबदल पुलिस ने लड़की के पिता की शिकायत पर पाकिस्तान दंड संहिता की धारा 365-बी के तहत अपहरण, अपहरण या महिला को शादी के लिए प्रेरित करने के आरोप में एक मामला दर्ज किया है। पुलिस-प्रशासन के पास शिकायत दर्ज कराने के बावजूद अभी तक बुलबुल की कोई खबर नहीं है।

बयानवीर प्रशासन…कब मिलेगी लड़की ?

जिला पुलिस के प्रवक्ता, उप-निरीक्षक ताहिर इकबाल ने कहा कि लड़की के पिता द्वारा शिकायत दर्ज करने के तुरंत बाद एक अज्ञात अपहरणकर्ता के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था। उप-विभागीय पुलिस अधिकारी हसन ने कहा कि जिस दिन वह लापता हुई उसके बाद उसने कथित तौर पर अपने पिता को व्हाट्सएप संदेश भेजा जिसमें उसने बताया कि उसने अपनी मर्जी से शादी का अनुबंध किया है और इस्लाम में परिवर्तित हो गई है। उन्होंने कहा कि कई पुलिस दल लड़की की तलाश कर रहे थे ताकि उसे अदालत में पेश किया जा सके और उसका बयान दर्ज किया जा सके। रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के जनरल सेक्रेटरी सरदार अमीर सिंह ने भी पुष्टि की है कि लड़की गुरुद्वारा पुंजा साहिब के पास स्थित अपने पिता के घर से लापता हो गई थी।

पाकिस्तान में लड़कियों पर अत्याचार

यह कोई नया मामला नहीं है पिछले साल की बात करें तो ननकाना में गुरुद्वारा तंबू साहिब के मुख्य ग्रंथी की बेटी को भी अगवा किया गया था। उसने दबाव में इस्लाम कबूल कर लिया और एक मुस्लिम लड़के से निकाह कर लिया था। इस घटना के बाद ननकाना साहिब में कई दिनों तक तनाव रहा था। मतलब साफ है पाकिस्तान में गैर-मुस्लिम लड़कियों का जबरन अपहरण किया जाता है। उनका धर्म परिवर्तन किया जाता है। उसके बाद जबर्दस्ती किसी मुसलमान से उनकी शादी करवा दी जाती है। यूनाइटेड स्टेट्स कमिशन ऑन इंटरनेशनल रिलिजियस फ्रीडम के डेटा की मानें तो पाकिस्तान में हर साल 1 हजार से ज्यादा लड़कियों का धर्म परिवर्तन कराया जाता है। उनसे इस्लाम कबूलवाया जाता है। उन्हें अगवा किया जाता है। बलात्कार किया जाता है और फिर जबरन उनकी शादी की जाती है। इनमें ज्यादातर हिंदू और ईसाई लड़कियां ही होती हैं।

Share.
Exit mobile version