आज देश के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है जब तेज रफ्तार से आ रहीं दो ट्रेनें आपस में टकराई गईं। खास बात यह रही कि, इस दौरान रेल मंत्री भी ट्रेन में मौजूद रहे। ये मंजर जिसने भी देखा वह देखकर हैरान रह गया। रेलवे ने अपनी सेवाओं और तकनीकी को और ज्यादा विस्तार करने के लिए आज ये अनोखा परीक्षण किया जिसमें रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव खुद भी मौजूद रहे। जिसके बाद रेल मंत्री ने अश्विनी वैष्णव ने इस परीक्षण के कई वीडियोज ट्विटर अकाउंट पर शेयर किए हैं।

जिसमे देखा जा सकता है कि, किस तरह से तेज रफ्तार में रहीं इन दो ट्रेनों को आपस में टकराया गया। कवच तकनीक की वजह से ही ट्रेन में अपने आप ब्रेक लग गए। आपको बता दें, रेलवे लगातार कवच तकनीक पर काम कर रही थी, जिसके तहत भविष्य में एक्सीडेंट को राका जा सकेगा। ‘कवच’ को रेलवे द्वारा दुनिया की सबसे सस्ती स्वचालित ट्रेन टक्कर सुरक्षा प्रणाली के रूप में प्रचारित किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें खाते से पैसा कटने के बाद भी फेल हुआ UPI तो ऐसे लाएं पैसे वापस

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव सनतनगर-शंकरपल्ली मार्ग पर सिस्टम के परीक्षण का हिस्सा बनने के लिए सिकंदराबाद पहुंचे थे। इस प्रयोग का सबसे बड़ा फायदा ये है कि, एक बार इस प्रणाली का शुभारंभ हो जाने पर पांच किलोमीटर की सीमा के भीतर की सभी ट्रेन बगल की पटरियों पर खड़ी ट्रेन की सुरक्षा के मद्देनजर रुक जायेंगी।  इस प्रणाली से जनता को बड़ा फायदा होने जा रहा है। क्योंकि इससे भविष्य के हादसों को रोका जा सकेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version