पूरी दुनिया में कोहराम मचाने वाले कोरोना का एक नया रुप सामने आ रहा है। खबर है कि ब्रिटेन में कोराना का नए वायरस से हाहाकार मचा हुआ है। यह वायरस संक्रमण के मामले में मूल कोविड वायरस से 70 फीसदी ज्यादा तेज है। कई देशों ने ब्रिटेन की फ्लाइटों पर रोक लगा दी है। खतरे को भांपते हुए भारत में भी इस पर मंथन शुरु हो गया है। सवाल उठने लगे हैं, क्या चीन के बाद ब्रिटेन अब दुनिया के लिए खतरा बन रहा है। 2 हफ्ते पहले ब्रिटेन में सबकुछ ठीक था। ब्रिटेन खुश था. क्योंकि 8 दिसंबर को कोरोना का पहला टीका लगाया गया था। खुशी से इस दिन को लंदन के प्रधानमंत्री ने वैक्सीन डे घोषित किया गया था। लेकिन महज कुछ दिनों बाद ब्रिटेन में हड़कंप है। लंदन में फिर से सड़के खाली हैं। हर जगह पूरी तरह सन्नाटा पसरा हुआ है। फिर से लोग घरों में कैद हो गए हैं। क्रिसमस जैसे मौके पर लोग घरों में ऐसे दुबके होंगे इससे पहले ऐसा सोचना मुश्किल था। कोरोना के नए रुप के वायरस को रोकने के लिए सरकार ने सख्त लॉकडाउन लगा दिया है। राजधानी लंदन समेत कई जगह कोरोना का नया प्रकार सामने आया है। जो ज्यादा तेजी से फैल रहा है।

लंदन में नया कोरोना, भारत में हाहाकार

वैक्सीन आने की खबर से जब कोरोना वायरस को लेकर लोगों के मन में डर दूर होता नजर आ रहा था, ब्रिटेन में वायरस के नए रूप ने एक बार फिर से पूरी दुनिया को चिंता में डाल दिया है। ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिला है जिसे बेहद संक्रामक बताया जा रहा है। कई देशों ने पहले ही यूके जाने वालीं सारी फ्लाइट्स पर बैन लगा दिया है। भारत में भी ब्रिटेन के वायरस के नए रूप को लेकर चिंता का माहौल है। द्ल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर केंद्र सरकार से प्लाइट्स पर रोक लगाने की मांग की थी। उन्होंने लिखा था, ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया प्रकार सामने आया है जो तेजी से फैलता है। मैं केंद्र सरकार से मांग करता हूं कि, तत्काल प्रभाव से यूके से आने वाली सभी फ्लाइट पर रोक लगाई जाए।

ब्रिटेन की यात्रा पर कोरोना का साया

वहीं दूसरी तरफ ब्रिटेन में कोरोना वायरस का खतरनाक रूप सामने आने से पैदा हुए हालात पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि भारत में अभी इसे लेकर घबराने की जरूरत नहीं है। सरकार अपने स्तर पर इसके लिए रणनीति तैयार कर रही है। हालांकि 31 दिसंबर तक लंदन से भारत में सभी उड़ाने रद्द कर दी गई है। ये फैसला आज रात 12 बजे से लागू होगा। उससे पहले आने वाली फ्लाइट्स के हर पैंसेजर के लिए RT-PCR टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है। साथ ही फ्रांस, जर्मनी, नीदरलैंड समेत यूरोप के कई देशों ने यूके की फ्लाइट पर ही बैन लगा दिया है। एक ओर कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीन आने की उम्मीद जगी है, तो दूसरी ओर कोरोना के एक नए प्रकार ने चिंता बढ़ा दी है….ब्रिटेन में कोरोना का नया स्ट्रेन से हाहकार है। जिसके बाद विज्ञान जगत में हलचल तेज है। ब्रिटेन ने अपने यहां सख्ती को बढ़ाया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से कोरोना के इस नए स्ट्रेन पर अध्ययन किया जा रहा है। भारत में भी कोरोना की नई लहर को रोकने के लिए रणनीति बनाई जा रही है।

Share.
Exit mobile version