Jodhpur Violence: ईद से कुछ घंटे पहले हुई झड़पों के सिलसिले में अब तक 97 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

संयुक्त राष्ट्र के एक प्रवक्ता ने बुधवार को भारत सरकार और कानून प्रवर्तन एजेंसियों से राजस्थान के जोधपुर में शांति और सद्भाव सुनिश्चित करने का आह्वान किया। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस के कार्यालय ने भी शहर के सभी समुदायों से मिलकर काम करने का आग्रह किया।

गुटेरेस के कार्यालय की टिप्पणी इस सप्ताह ईद समारोह से पहले सांप्रदायिक झड़पों पर एक सवाल का जवाब थी; ईद का झंडा फहराने को लेकर हुई दो हिंसा में पांच पुलिसकर्मी घायल हो गए, जिसके बाद कर्फ्यू लगा दिया गया और मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गईं। यह सोमवार को इसी तरह की झड़पों के बाद हुआ।

महासचिव के उप प्रवक्ता फरहान हक ने कहा, “मुझे लगता है कि मूल बिंदु हमारी आशा है कि विभिन्न समुदाय एक साथ काम करेंगे और सरकार और सुरक्षा बल यह सुनिश्चित करेंगे कि हर कोई जश्न की गतिविधियों सहित अपनी गतिविधियों को शांति से कर सके।”

आज सुबह पूरे जिले में भारी पुलिस की मौजूदगी बनी हुई है और कर्फ्यू को ‘कड़ाई से लागू’ किया जा रहा है, अतिरिक्त महानिदेशक (कानून और व्यवस्था) हवा सिंह घूमरिया ने आज सुबह समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, “जिले में होने वाली हर छोटी घटना निगरानी की जा रही है।”

यह भी पढ़े: IPL 2022: रवि शास्त्री ने मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी को इस अनोखे अंदाज में दी ‘ईद मुबारक’

हिंसा के सिलसिले में अब तक 97 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। मुख्यमंत्री गहलोत ने मंगलवार को हिंसा को दुर्भाग्यपूर्ण बताया और अधिकारियों को जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया। “यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि दो समूहों के बीच झड़प के कारण तनाव पैदा हो गया है। प्रशासन को शांति और व्यवस्था बनाए रखने का निर्देश दिया गया है।”

जाहिर तौर पर इस हिंसा ने एक राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप का खेल भी छेड़ दिया है, जिसमें विपक्षी भाजपा ने सत्तारूढ़ कांग्रेस पर हमला बोल दिया है। बीजेपी के राज्यवर्धन राठौर ने मंगलवार को गहलोत पर तुष्टीकरण की राजनीति करने का आरोप लगाया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version