प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन वर्चुअली मीटिंग में एक दूसरे से आमने-सामने हुए। इस दौरान यूक्रेन संकट के अलावा दक्षिण एशिया का विकास, इंडोपेसिफिक के हालात और द्विपक्षीय सहयोग चर्चा का अहम मुद्दा। अमेरिकी राष्ट्रपति बाईडे से चर्चा के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि हमारी संसद में यूक्रेन के विषय पर विस्तार से चर्चा हुई हाल ही में यूक्रेन के बुचा शहर में आम नागरिकों की हत्या की खबर चिंताजनक है। हमने इसकी निंदा की है और मामले की निष्पक्ष जांच की मांग उठाई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि हम उम्‍मीद करते हैं कि बातचीत से समस्‍या का हल निकलेगा

बता दें कि यूक्रेन पर रूसी हमले के बीच दोनों देशों के राष्ट्रीय अध्यक्षों की बैठक को लेकर कई प्रकार के कयास लगाए जा रहे थे। बैठक के पहले रूस को लेकर भारत के रुख पर दबाव बढ़ाए जाने की बात सामने आ रही थी हालांकि दोनों देशों के राष्ट्रीय अध्यक्षों के बीच सौहार्दपूर्ण माहौल में बैठक हुई। बैठक के बाद जो बिडेन की ओर से बड़ा बयान सामने आया अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि दोनों देश परस्पर सहयोग के लिए प्रतिबद्ध है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया कि मैंने आज पीएम मोदी से बात की। हम दोनों देश के बीच आर्थिक व रक्षा क्षेत्र में साझेदारी को मजबूत करने और दोनों देश के लोगों के बीच परस्पर संबंधों को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।

बैठक में पीएम मोदी ने यूएस के राष्ट्रपति बाई डेंको बताया कि युद्ध के बीच उनकी रूस और यूक्रेन दोनों देशों के राष्ट्रपतियों के साथ कई बार फोन पर बातचीत हुई इस दौरान उन्होंने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को उनके यूक्रेन समकक्ष जेलेंस्की से सीधे बातचीत का सुझाव दिया।

पीएम मोदी और अमेर‍िकी राष्‍ट्रपति बाइडेन के बीच यह बैठक दोनों देशों के रक्षा और विदेश मंत्र‍ियों के ‘2+2’ मंत्रिस्तरीय वार्ता के चौथे सत्र से पहले हुई। रूस-यूक्रेन मामले में भारत का स्‍टैंड गुटनिरपेक्ष रहा है।

बता दें की अमेरिका ने भारत पर रूस को लेकर रुख पर किसी प्रकार की बात नहीं की। रूस पर भारत अपने रुख पर खुद निर्णय लेगा। साथ ही, ऊर्जा आयात मसले पर अमेरिका ने भारत को बातचीत का ऑफर भी दिया है। क्वाड शिखर सम्मेलन के बाद बाइडन की पीएम मोदी से मुलाकात की भी बात कही गई।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version