खाड़ी देश कुवैत (Kuwait) ने पैगंबर मोहम्मद विवाद (Prophet Mohammad Raw) के बीच अब गेंहू (Wheat) के बाद गाय के गोबर (Cow Dung) का बड़ा ऑर्डर भारत को दिया है। कुवैत में वैज्ञानिकों ने खजूर की खेती में गाय के गोबर का प्रयोग किया और पाया कि इससे उपज बढ़ जाती है। इसके बाद कुवैत ने भारत को गोबर का ऑर्डर दिया। अब तक गोबर के लिए मिले सबसे बड़े विदेशी ऑर्डर की खेप उत्तर प्रदेश और राजस्थान से भेजी जा रही है।  

गेहूं भी मांग चुका है कुवैत

पूर्व कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री एवं सांसद राधा मोहन सिंह एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने मंगलवार को कानपुर में चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कृषि विज्ञान केंद्र पहुंचे थे। उन्होंने दावा किया कि कुवैत के कृषि वैज्ञानिकों ने खजूर की खेती में गाय के गोबर को काफी फायदेमंद पाया है। जिसके बाद कुवैत ने भारत से गोबर मंगाने का फैसला किया। इससे पहले कुवैत ने ग्लोबल फूड क्राइसिस (Global Food Crises) के बीच भारत से गेहूं भेजने का आग्रह किया था। राधा मोहन सिंह ने कहा कि कुवैत से मिले ऑर्डर के बाद गाय के गोबर के निर्यात की संभावनाएं बढ़ गई है। अभी मिले ऑर्डर के लिए उत्तर प्रदेश और राजस्थान से गोबर भेजे जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Weather News: उत्तर भारत के राज्यों में दर्ज की गई बारिश, तेज हवाओं के साथ मौसम में भी होगा परिवर्तन

पहली बार मिला गोबर का इतना बड़ा ऑर्डर

उन्होंने बताया कि कुवैत गोबर की पहली खेप आज 15 जून को भेजी जा रही है। इसे राजस्थान के कनकपुरा रेलवे स्टेशन से मुंबई भेजा जा रहा है। वहां से जहाज के जरिए गोबर को कुवैत भेजा जाएगा। कुवैत को इस पहली खेप में 192 मीट्रिक टन गोबर का निर्यात किया जा रहा है।

आपको बता दें कि भारत में करीब 3 करोड़ मवेशी हैं। हर रोज इनसे लगभग 30 लाख टन गोबर का उत्पादन होता है। भारत में गोबर का मुख्य इस्तेमाल उपला बनाकर ईंधन के रूप में किया जाता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version