उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री (Chief Minister) योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने प्रदेश के दो शहरों को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है। जी हां, अकसर अपने कड़े फैसलों के लिए मशहूर सीएम योगी (CM Yogi) ने एक और बड़ा ऐलान किया है, जिससे आप पर सीधा प्रभाव पड़ेगा।

इन दो शहरों मे नहीं होगी शराब की बिक्री

दरअसल, पूरी खबर ये है कि यूपी के दो धार्मिक शहरों में शराब नहीं मिलेगी। यूपी सरकार के इस फैसले के बाद कई लोग हैरान परेशान हो गए है। इसी कड़ी में अब राम नगरी अयोध्या में राम मंदिर क्षेत्र के आस-पास शराब की बिक्री नहीं हो पाएगी।

1 जून से लागू हुआ ये फैसला

इसके साथ ही कृष्ण जन्मभूमि मथुरा में भी ये फैसला लागू होगा, जिसके तहत मथुरा मे श्रीकृष्ण जन्मभूमि के आस-पास के इलाकों में शराब की बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। आपको बता दें कि ये फैसला आज, यानी बुधवार 1 जून से ही लागू हो जएगा। इसके साथ ही मथुरा की लगभग शराब, बीयर और मांस की 40 दुकानों पर ताला लग गया है।

ये भी पढ़ें: CM Kejriwal का दावा- Manish Sisodia भारत की शिक्षा क्रांति के जनक, जानें दिल्ली के शिक्षा मॉडल को कैसे किया तैयार

काफी समय से की जा रही थी ये मांग

धार्मिक नगरी होने के नाते अयोध्या और मथुरा दोनों जगहों पर काफी लंबे वक्त से शराब और मांस की दुकानों को बंद करने की मांग की जा रही थी। स्थानीय नागरिक मंदिर क्षेत्र के आसपास मांस और शराब की दुकानों का विरोध कर रहे थे। लोगों की मांग को देखते हुए अब सीएम योगी ने दोनों ही धार्मिक शहरों में शराब बिक्री पर सख्त रुख अपनाया है। 1 जून से यूपी के दोनों ही धार्मिक शहरों में जन्मस्थान मंदिर क्षेत्र के आस पास शराब, बीयर और भांग की दुकानों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

दिल्ली के दाम पर यूपी में भी इम्पोर्टेड शराब

उधर, दूसरी तरफ, मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, पड़ताल में पता चला कि शराब बेचने वाली कंपनियां यूपी में इम्पोर्टेड शराब ज्यादा कीमत में बेच रही थीं। हर राज्य के लिए एक रेट होने के बावजूद उत्तर प्रदेश और दिल्ली के रेट में फर्क था। यही वजह थी कि यूपी में इम्पोर्टेड शराब के लिए ज्यादा कीमत चुकानी पड़ती थी, जिसके बाद आबकारी विभाग के निर्देश के बाद कंपनियों ने यूपी और दिल्ली के लिए रेट बराबर कर दिए हैं और उन्होंने बताया कि अब प्रदेश के लोगों को भी दिल्ली के ही रेट पर इम्पोर्टेड शराब मिल रही है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version