आगरा: पूरी दुनिया में प्रदूषण एक बड़ी समस्या के रुप में सामने आई है। प्रदूषण आज सिर्फ भारत ही नहीं पूरी दुनिया के लिए चुनौती है. ऐसे में देश की राजधानी दिल्ली से लेकर दूसरे शहरों तक भी इसका खतरा मंडराने लगा है। प्रदूषण की समस्या को देखते हुए आगरा के एक शख्स ने गजब का कारनामा कर दिखाया है। दरसल आगरा के शाहगंज निवासी चंद्रशेखर शर्मा ने प्रदूषण से निपटने के लिए जो काम किया है अगर उसको सरकारी मदद मिले तो काफी हद तक प्रदूषण की समस्या से निजात मिल सकती है।

चंद्रशेखर के घर में है मुफ्त एसी:
चंद्रशेखर शर्मा ने प्रदूषण को रोकने के लिए जो तरीका निकाला है, उसके तहत उनके घर का तापमान 5 डिग्री सेल्सियस कम हो गया है। पहले उनके घर में भी बाकियों के जैसे बहुत गर्मी होती थी। लेकिन अब पूरे कॉलनी में तापमान जब 45-46 डिग्री सेल्सियस के करीब तापमान होता है. उस दौरान आगरा शहर के शाहगंज के भोगीपुरा कॉलोनी के रहने वाले चंद्रशेखर जो रिटायर्ड बैंक ऑफिसर हैं अपने घर एसी-कुलर जैसी ठंडी महसूस कर रहे होते हैं।

कैसे हुआ संभव:
रिटायर्ड बैंक ऑफिसर चंद्रशेखर शर्मा के घर में हमेशा ठंडक रहती है। इसका एक मात्र कारण है उनके द्वारा घर को ग्रीन हाउस में बदल दिया जाना। इस घर में बगीजे से भी ज्यादा पेड़-पौंधे लगे हुए हैं। इसके लिए वो काफी समय खर्च करते हैं। चंद्रशेखर ने घर की दीवारों पर भी हैंगिंग गार्डन बनाए हैं, इसके कारण दिवारों पर बिल्कुल भी धूप नहीं आती। चंद्रशेखर आगे कहते हैं कि “जिस तरह से प्रदूषण से लगातार बीमारियां पनप रही हैं और लोग बाजार से आकर घरों में घुसकर बीमारियां लेकर घर आ रहे हैं अगर मेरे जैसे कांसेप्ट को घरों में गलियों में और सड़कों पर अपनाया जाए तो प्रदूषण की समस्या से काफी हद तक निजात मिल सकती है”

चंद्रशेखर शर्मा का घर बना आदर्श घर:
आज पूरे आगरा में चर्चा का विषय बने चंद्रशेखर का घर किसी सपनों के घर से कम नहीं है. उनके घर को लोग अब ड्रीम हाउस भी कहने लगे हैं। एक तरफ बढ़ते प्रदूषण वहीं दूसरी तरफ बढ़ते तापमान के बीच यह घर एक आदर्श घर की संज्ञा में ज्यादा नजर आता है. घर की शुरुआत से लेकर अंदर की दीवारें तक एक बगीचे से ज्यादा काफी खूबसूरत नजर आती हैं. यहां तक की छत भी एक शानदार गार्डन का रूप ले रखी हुई है इसको लेकर चन्द्रशेखर कहते हैं कि वह पिछले 40 सालों से बागवानी का शौक रखे हुए हैं.

Share.
Exit mobile version