Voter ID Card Aadhar Card Link : वोटर के नाम जोड़ने, नाम पर आपत्ति करने, मतदाता के नाम में संशोधन और मतदाता के नाम का स्थानांतरण और विधानसभा क्षेत्र से अन्य विधानसभा क्षेत्र में करने संबंधी में फार्मों में बदलाव किया गया है।

विधानसभा चुनाव से पहले अब मध्यप्रदेश में मतदाताओं की वोटर आईडी को आधार कार्ड से जोड़ने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने तैयारी करने जा रहा है। इसके लिए बूथ लेवल अधिकारियों और ऑपरेटर्स को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

इसके लिए निर्वाचन आयोग ने कार्य प्रारंभ कर दिया है, निर्वाचन आयोग मतदाताओं के नाम जोड़ने, नाम पर आपत्ति करने, मतदाता के नाम का स्थानांतरण और विधानसभा क्षेत्र से अन्य विधानसभा मे करने संबंधी प्रयोग में आने वाले निर्धारित फार्म-6, 6 ख, 7 एवं 8 में परिवर्तन किया गया है। इसके संबंध में मध्यप्रदेश के जिलेभर में चुनिंदा बीएलओ और ऑपरेटर्स का प्रशिक्षण 20 जुलाई को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के सभाकक्ष में दिया गया।

ये भी पढ़ें: UIDAI ने कैंसिल किए 6 लाख लोगों के आधार, आप ऐसे वेरिफाई कर लें अपना कार्ड

निर्वाचन आयोग क्या क्या करने जा रहा है

बता दें कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता के जोड़ने आदि से संबंधित जिन फार्मों में परिवर्तन किया गया है। उसमें सर्वप्रथम मतदाताओं का आधार नंबर और मोबाइल नंबर की जानकारी दी जानी है। वोटर आईडी को अब आधार नंबर और मोबाइल से लिंक करने की तैयारी की जा रही है। वोटर आइडी ना केवल प्रमाणिक होगी बल्कि एक से अधिक स्थानों पर जो नाम है वह सब भी हट जाएंगे। साथ ही आपको ये भी बता दें कि 1 अगस्त से अभियान पूरे मध्यप्रदेश में बड़े स्तर पर शुरु हो रहा है। बीएलओ घर-घर जाकर जानकारी जुटाएंगे और मतदाता खुद अपना आधार वोटर आईडी से ऑनलाइन आधार अपडेशन भी कर सकता हैं। यह अभियान 31 मार्च 2023 कर पूरा कर लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें: Arvind Kejriwal News: अरविंद केजरीवाल ने सिसोदिया का बचाव करते हुए कहा,- “हम ‘सावरकर की औलाद’ से नहीं डरते…”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version