जहां साल अपने आखिरी पड़ाव की तरफ बढ़ रहा है तो वहीं दूसरी तरफ मौसम ने करवट ली है। सर्दियों का मौसम शुरू होने वाला है। मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। हवाओं की रफ्तार बढ़ने लगी है। जिसकी वजह से सुबह और शाम की ठंड देश के कई हिस्सों में देखने को मिल रही है तो वहीं अभी भी कुछ हिस्सों में गर्मी जैसे हालात साफ दिख रहे हैं। मौसम विभाग ने बदलते हुए मौसम को देखते हुए कहा है कि, अक्टूबर के महीनें में दिन में गर्मी तो रात में ठंड पड़ेगी। इसके साथ ही मौसम विभाग का कहना है कि, नवंबर के महीनें में कई पहाड़ी इलाकों में बर्फ गिर सकती है।

मौसम विभाग ने कहा कि वो अगले महीने तक दिसंबर, जनवरी और फरवरी के लिए सर्दियों का पूर्वानुमान घोषित करने वाला है। जिससे इस साल की सर्दी का पता चल जाएगा। स्काईमेट का कहना है कि, बदलते मौसम की वजह से सर्दी का मौसम लंबा हो सकता है और इस साल खूब ठंड पड़ सकती है। बदलते मौसम का असर पूरी दुनियाभर में देखा जा सकता है। मौसम विभाग का कहना है कि, आने वाले दिनों में तापमान में भारी गिरावट देखने को मिल सकती है। जिसकी वजह से कुछ हिस्सों पर ठंड तो कुछ हिस्सों में गर्मी पड़ सकती है। इस साल पिछले कई सालों का रिकॉर्ड टूटता हुआ दिख रहा है।मौसम विभाग का कहना है कि, इस समय कुछ पहाड़ी क्षेत्रों में गर्मी जैसे हालात नजर आ रहे हैं। जो जलवायु पर पड़ते प्रभाव को साफ तौर पर दिखा रहे हैं। क्योंकि आज से पहले साल के अंत में इस तरह की गर्मी शायद ही कभी देखने को मिली हो। इस बदलती जलवायु का असर लोगों की सेहत के साथ-साथ फसल पर भी पड़ेगा।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version