ओबीसी समुदाय को केंद्र सरकार एक बहुत बड़ी राहत प्रदान कर सकती है, दरअसल केंद्र की मोदी सरकार ओबीसी आरक्षण को बढ़ाने पर विचार कर रही है। केंद्र सरकार ने आज सुप्रीम कोर्ट को बताया कि वह क्रीमी लेयर की लिमिट बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं।

अभी इस वक्त देश में क्रीमी लेयर की सीमा आठ लाख पर बनी हुई है लेकिन केंद्र सरकार बहुत जल्द इसमें इजाफा कर सकती है। सूचना के अनुसार अगले चार हफ्ते के भीतर इस मामले में सरकार कोई बड़ा कदम उठा सकती है, अगर ऐसा होता है तो यह ओबीसी समुदाय के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

यह भी पढ़े- केरल के सीएम का ऐलान- 1.59 लाख मछुआरों के परिवारों को 3 हजार रुपये की सहायता देगी सरकार

केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि वह आर्थिक रूप से पिछड़े और कमजोर वर्ग वाले क्राइटेरिया में तब्दीली करने जा रहे हैं। आपको बता दे अब तक जिन लोगों व परिवार की आय सालाना आठ लाख रुपयों से कम होती थी, सिर्फ उन्हीं को ईडब्ल्यूएस में जगह दी जाती थी।

सरकार अब ईडब्ल्यूएस के नियमों में तब्दीली करने पर विचार कर रही है, सूचना के अनुसार सरकार इस आठ लाख रुपयों वाली लिमिटी को बढ़ा सकती है। अगर केंद्र सरकार ऐसा करती है तो इससे ईडब्ल्यूएस की लिमिट में बढ़ोतरी होगी। अब तक केंद्र सरकार ने जनता से यह जानकारी आधिकारिक रूप से साझा नहीं की है लेकिन अगले चार हफ्ते के अंदर इस मामले में कोई बड़ा फैसला किया जा सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version