Mulayam Singh Yadav: राजनीति सियासत में अपने दांवपेच लगाने वाले मुलायम सिंह यादव का 82 साल की उम्र में निधन हो गया है। मुलायम सिंह यादव काफी दिनों से बीमार चल रहे थे और उन्हें सांस की तकलीफ होने के कारण गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया। वहीं उन्होंने अपनी अंतिम सांसे ली है। राजनीति के सभी पहलुओं को उजागर है। लेकिन उनकी पर्सनल लाइफ के बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं। मुलायम सिंह यादव ने दो शादियां की है। उनकी पहली पत्नी मालती देवी और दूसरी पत्नी साधना गुप्ता है।

इस तरह संपर्क में आई साधना गुप्ता

पहली पत्नी से शादी के बाद मुलायम सिंह यादव के बेटे अखिलेश यादव का जन्म हुआ। इसके बाद उन्होंने साधना गुप्ता से शादी की। यूपी के इटावा के बिनुधा तहसील की रहने वाली साधना गुप्ता ने 1986 में चंद्र प्रकाश गुप्ता से शादी की थी। इसके बाद उनका बेटा प्रतीक हुआ। प्रीति के जन्म के बाद साधना और चंद्र प्रकाश अलग हो गए। इसके बाद साधना सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव के संपर्क में आई और पार्टी के कार्यकर्ता भी रही। मुलायम सिंह की मां मूर्ति देवी के अक्सर बीमार रहने के चलते साधना गुप्ता उनकी देखभाल किया करती थी।

Also Read: Mulayam Singh Yadav: नेता जी के निधन पर भावुक हुए PM Modi, थ्रोबैक फोटोज शेयर कर बताया ‘इमरजेंसी का सैनिक’

दिया पत्नी का दर्जा

अखिलेश यादव की बायोग्राफी ‘बदलाव की लहर’ में मुलायम सिंह और साधना गुप्ता के रिश्ते का जिक्र किया गया है। इस किताब के मुताबिक एक समय जब मूर्ति देवी को नर्स ने गलत इंजेक्शन लगाने की कोशिश की तो साधना गुप्ता ने उनको रोक लिया, जब इस बात का पता मुलायम सिंह को लगा तो वह साधना से काफी प्रभावित हुए। इसके बाद साधना गुप्ता को सार्वजनिक तौर पर पत्नी का दर्जा दिया। मुलायम सिंह यादव के इस फैसले के बाद अखिलेश यादव काफी नाराज हुए थे।

Also Read: Mulayam Singh Yadav: 82 साल के मुलायम सिंह यादव राजनीति के रहे ‘मजबूत पहलवान’, 3 बार बने UP के CM

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version