Nairobi Fly: कोरोना की चौथी लहर की आशंकाओं के बीच एक नई बीमारी देखने को मिली है। पूर्वी अफ्रीका से एक बड़ी बीमारी भारत में प्रवेश कर चुकी हैं। पूरे उत्तर बंगाल, सिक्किम में नैरोबी मक्खियों का प्रकोप देखने को मिला हैं। बताया जा रहा है कि यह मक्खियां काटती नहीं हैं। लेकिन शरीर पर बैठ जाए तो उसे छूना नहीं चाहिए। क्योंकि इसके छूने और मसलने पर एसिड जैसा जहरीला पदार्थ निकलता हैं जो काफी खतरनाक है। जिसे पेडरिन भी कहा जाता हैं।

एसिड फ्लाई का प्रकोप

पहाड़ों से होते हुए इस एसिड फ्लाई का प्रकोप सिलीगुड़ी शहर तक पहुंच चुका है। इसके पहले की रफ्तार तेज है क्योंकि सैकड़ों लोग इससे संक्रमित नजर आए हैं। ऐसा मानना है कि सिलीगुड़ी के समीपवर्ती बिहार के किशनगंज जिले में भी नैरोबी मक्खियों का प्रकोप दिखना शुरू हो जाएगा। यें कीड़ा बिल्कुल चींटी की तरह दिखता है जो काफी खतरनाक है।

100 छात्रों को संक्रमण का सामना करना पड़ रहा

पूर्वी सिक्किम के एक इंजीनियरिंग कॉलेज में करीब 100 छात्रों को नैरोबी मक्खियों के संपर्क में आने से गंभीर त्वचा संक्रमण का सामना करना पड़ रहा हैं। अधिकारियों के अनुसार मूल रूप से पूर्वी अफ्रीका में पाई जाने वाली नैरोबी मक्खियां मझीतर सिक्किम मणिपाल प्रौद्योगिकी संस्थान परिसर में तेजी से बढ़ रही हैं। इन मक्खियों से संक्रमित छात्रों को हाथ की सर्जरी करानी पड़ी हैं। अधिकारियों का कहना है कि यह मक्खियां देसी नहीं है लेकिन प्रजनन के अनुकूल माहौल और पर्याप्त खाद्य आपूर्ति की तलाश में अन्य क्षेत्रों में आ सकती हैं।

Also Read- LPG Cylinder Price Hike: घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में 50 रुपये की वृद्धि, जानिए अब कितना हुआ दाम

सावधानी बरतने की जरूरत

अब इसके संक्रमण के चलते किशनगंज स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है। ‌ स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि इसको लेकर ज्यादा पैनिक होने की आवश्यकता नहीं हैं। सिर्फ सावधानी बरतने की जरूरत हैं। कित्सकों की सलाह है कि यदि शरीर पर ये‌ कीड़ा बैठ जाता है तो इसको फूंक मारकर उड़ाए। इसको हाथ से मसल लें और छूने से बचें। या फिर ब्रश करके इस एसिड फ्लाई को हटा देना चाहिए। उसके बाद त्वचा को साबुन से अच्छे से साफ करें। यदि कोई व्यक्ति इस मख्खी के संक्रमण का शिकार हो जाता है तो वह अस्पताल जाकर इलाज करा सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version