Northeast Flood: देश के पूर्वोत्तर (northeastern) हिस्से में हर साल भारी बारिश (heavy rains) से बाढ़ (flood) जैसे हालात पैदा हो जाते है। ऐसे में हर साल की तरह इस साल भी तकरीबन ऐसा ही हाल बना पड़ा है। भूस्खलन (Landslides) ने पूरे उत्तरपूर्व में भारी तबाही मचा रखी है।

असम बाढ़ से सबसे अधिक प्रभावित

बाढ़ से सबसे अधिक प्रभावित राज्य असम है, जहां पर अब तक बाढ़ के कहर से 55 लोगों की मौत हो चुकी है। प्रशासन के आला अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि असम के 28 जिलों के 19 लाख से अधिक लोग इस बाढ़ से खासा प्रभावित हुए हैं। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने बताया कि होजई, नालबारी, बाजाली, ढुबरी, कामरूप, कोकराझार और सोनितपुर जिलों में मौत के मामले सामने आए हैं। भारी बारिश की वजह से आई बाढ़ की वजह से 2,930 गांव पानी में डूबे हुए हैं। असम सरकार ने बाढ़ और भूस्खलन के कारण फंसे लोगों के लिए गुवाहाटी और सिलचर के बीच विशेष उड़ानों की भी व्यवस्था की है।

ये भी पढ़ें: Agnipath Scheme Protest: बिहार में सुबह 4 से रात 8 बजे तक अस्थाई रूप से सभी ट्रेनें रद्द, सूची जारी 

न जाने कितने लोग हुए बेघर, हुआ भारी नुकसान

इसके साथ ही मेघालय, त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश में भी लाखों लोग इस बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। यहां कई लोग बेघर हुए, कई लोग मारे गए, फसलें नष्ट हो गई है, सड़कें टूट गईं और रेल मार्ग बाधित हुए हैं। यहां आई प्राकृतिक आपदा (Natural Disaster) के कारण लोगों को बहुत ही ज्यादा कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। लोग राहत शिविरों (Relief Camp) में रहकर इस आपदा के शांत होने का इंतजार कर रहे हैं।

मेघालय और त्रिपुरा में भी हालात भयावह

बाढ़ का असर मेघालय में भी साफ दिखाई दे रहा है। अचानक आई बाढ़ ने जोरदार त्राही-त्राही मचा दी है। दक्षिण गारो हिल्स जिले के बाघमारा में अचानक आई बाढ़ से 3 और सिजू में भूस्खलन से 1 की मौत की खबर सामने आई। तो वहीं, त्रिपुरा में शुक्रवार से लगातार हो रही भारी बारिश के बाद आई बाढ़ के कारण राज्य में 10 हजार से अधिक लोग बेघर हो गए हैं। बता दें कि यहां पर पिछले एक महीने से ट्रेन सेवा बाधित है। अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि इस बीच, राष्ट्रीय राजमार्ग-6 पर भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन के बाद गुरुवार को त्रिपुरा और देश के बाकी हिस्सों के बीच सतही संपर्क टूट गया।

अरुणाचल में बांध हुआ जलमग्न

वहीं, पड़ोसी राज्य अरुणाचल प्रदेश में सुबनसिरी नदी के पानी ने एक बांध को जलमग्न कर दिया है, जो एक पनबिजली परियोजना के लिए निर्माणाधीन था। इसके अलावा मिजोरम का हाल भी बहुत ही खराब है। बाढ़ के कारण अब तक 1066 परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। राज्य आपदा प्रबंधन और पुनर्वास विभाग के अधिकारियों ने 15 जून को यह जानकारी दी।

पीएम मोदी ने असम के सीएम के साथ की बात

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीते शनिवार को असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कई राहत शिविरों का दौरा किया। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीएम सरमा को फोन कर राज्य में बाढ़ की ताजा स्थिति की जानकारी ली। साथ ही पीएम मोदी ने मुख्यमंत्री को केंद्र से राज्य को हर संभव सहायता का आश्वासन दिया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version