73वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर, भारत सरकार ने पद्म पुरस्कार 2022 की घोषणा की थी। इस सूची में 4 पद्म विभूषण, 17 पद्म भूषण और 107 पद्म श्री पुरस्कार शामिल हैं। देश की राजधानी दिल्ली में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पद्म पुरूस्कारों का वितरण किया। कार्यक्रम में उन सभी लोगों को पद्म पुरूस्कार से सम्मानि किया गया जिनके नाम का ऐलान 73वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या में किया गया था। सम्मानित लोगों में हेलीकॅाप्टर हादसे में शहीद हुए सीडीएस जनरल बिपिन रावत और कांग्रेस के नेता गुलाम नबी आजाद का नाम भी शामिल हैं।

सीडीएस रावत की बेटी ने लिया पिता का सम्मान

कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद को पद्म भूषण पुरुस्कार से सम्मानित किया गया है। वहीं सीडीएस जनरल बिपिन रावत को मरणोपरांत पद्म विभूषण पुरूस्कार दिया गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जनरल बिपिन रावत की बेटी कृतिका और तारिणी को पुरूस्कार दिया। उनके साथ ही राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पैरालंपिक रजत पदक विजेता देवेंद्र झाझरिया को पद्म भूषण से सम्मानित किया। वहीं SII के एमडी साइरस पूनावाला को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है।

यह भी पढ़े: 2022 में दुनिया के सबसे खुशहाल देशों का नाम, फिनलैंड सबसे आगे

प्रमुख पुरस्कार विजेता

प्रमुख पुरस्कार विजेताओं में पद्म विभूषण प्राप्तकर्ता जनरल रावत (मरणोपरांत) और गीता प्रेस के दिवंगत अध्यक्ष राधे श्याम, पद्म भूषण पुरस्कार विजेता आजाद, पंजाबी लोक गायक गुरमीत बावा (मरणोपरांत), टाटा संस के अध्यक्ष एन चंद्रशेखरन, पूर्व सीएजी राजीव महर्षि, कोविशील्ड के निर्माता सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साइरस पूनावाला सहित अन्य शामिल हैं।

पुरस्कार तीन श्रेणियों में प्रदान किए जाते हैं – पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री। ये पुरस्कार विभिन्न विषयों और कला जैसे, सामाजिक कार्य, सार्वजनिक मामलों, विज्ञान और इंजीनियरिंग, व्यापार और उद्योग, चिकित्सा, साहित्य और शिक्षा, खेल, सिविल सेवा आदि में दिए जाते हैं। चौंतीस पुरस्कार विजेता महिलाएं हैं और सूची में विदेशियों / एनआरआई / पीआईओ / ओसीआई की श्रेणी के 10 व्यक्ति और 13 मरणोपरांत पुरस्कार विजेता भी शामिल हैं। दूसरा नागरिक अलंकरण समारोह 28 मार्च को आयोजित होने वाला है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version