किसानों से जुड़े बिल ने देश की सड़कों से लेकर संसद तक को हिला कर रख दिया है। केन्द्र सरकार ने लोकसभा में तो किसानों से जुड़ा बिल पास करा लिया है। लेकिन असली चुनौती राज्यसभा में खड़ी है। तभी तो आज राज्यसभा में किसानों से जुड़े हुए बिल पर जोरदार हंगामा हो रहा है। तो वहीं दूसरी तरफ हरियाणा और पंजाब की सड़कों पर किसानों का विरोध प्रदर्शन जारी है।किसानों से लेकर जुड़े बिल का विरोध बीजेपी के सहयोगी दल ही कर रहे हैं। जिसकी वजह से विपक्ष के सुर भी बढ़ते जा रहे हैं। जब से शिरोमणि अकाली दल की हरसिमरत कौर बादल ने केंद्रीय मंत्री पद से इस्तीफा दिया है। तब से किसानों के मुद्दे पर काफी सवाल उठने लगे हैं। क्योंकि शिरोमणि अकाली दल भाजपा का ही सहयोगी दल है।बढ़ते विरोध को देखते हुए भाजपा ने भी बिल को राज्यसभा में पास कराने के लिए पूरी तैयारी कर ली है। क्योंकि लोकसभा में तो भाजपा के पास बहुमत है। लेकिन राज्यसभा में किसानों से जुड़े बिल को पास कराने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी।

भाजपा ने बिल पास कराने के लिए तीन लाइन का व्हिप जारी करके सदन में उपस्थित रहने के आदेश दिये हैं। इसके साथ ही सरकार ने बिल पास कराने के लिए विपक्षी दलों को मनाना शुरू कर दिया है।फिलहाल 245 सदस्यों वाली राज्य सभा में सरकार के पास बहुमत नहीं है। फिलहाल दो स्थान खाली हैं। ऐसे में बहुमत का आंकड़ा 122 है। सरकार को यहां पर बहुमत जुटाना काफी चुनौती भरा है। क्योंकि बीजेपी के पास राज्यसभा में 86 सांसद हैं तो वहीं पूरे एनडीए के को मिलाकर ये संख्या 105 तक पहुंच जाएगी।राज्यसभा में बहुमत का आंकड़ा 122 है, सरकार को बिल के समर्थन में 8 और सांसदों की जरूरत है। ऐसे में BJD के 9, YSR कांग्रेस के 6, TRS के 7 , और TDP के 1 सदस्य महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। इन दलों के कुल सदस्यों की संख्या 23 है। लेकिन जिस तरह से भाजपा के अपने ही उसका विरोध कर रहे हैं। उससे विपक्ष मजबूत स्थिति में नजर आ रहा है। आपको बता दें, महाराष्ट्र से लेकर हरियाणा और पंजाब के किसान सड़कों पर उतर आये हैं और कृषि का विरोध कर रहे हैं। जिसकी वजह से ये विवाद लगातार बढ़ता ही जा रहा है।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version