कोरोनो महामारी ने नए नियम बनाने के लिए मजबूर कर दिया है। चाहे मंदिर हो चाहे ऑफिस हो या यात्रा सभी के लिए कोरोना से बचाव के लिए नए नियम लागू किए गए हैं। स्कूल, मेट्रो कई चीजें अभी ऐसी है जिनका खुलने का इंतजार है। 25 मार्च को देशभर में लॉकडाउन का ऐलान किया गया जिसमें कोरोना के खौफ में सभी लोग अपने घरों में कैद हो गए। और जिंदगी थम गई। जिसके बाद 25 मई से घरेलू विमान उड़ान सेवा शुरू की गई। जिसके लिए नए नए जारी किये हैं। बदले नियमों के मुताबिक एयरलाइंस अब घरेलू उड़ान के दौरान पैक्ड खाना परोस सकेंगे। बता दें लॉकडाउन से पहले भी यह नियम लागू था। वहीं, अब अगर कोई यात्री सफर के दौरान मास्क पहनने से इनकार करता है तो उसका नाम एयरलाइन द्वारा नो-फ्लाई लिस्ट में भी डाला जा सकता है। एसओपी में कहा गया है कि खाना परोसने के लिए साफ सुथरा डिस्पोजेबल ट्रे, प्लेट या कटलरी का इस्तेमाल किया जाएगा। क्रू मेंबर्स प्रत्येक मील या बेवरेज को परोसने से पहले नया ग्लव्स पहनेंगे ताकि साफ-सफाई का समुचित तरीके से अनुपालन हो सके।

मास्क के बिना NO यात्रा

अगर आप मास्क पहनने में लापरवाही बरतते हैं। तो आप अपनी जिंदगी के साथ-साथ दूसरों के लिए भी मुश्किल खड़ी कर सकते हैं। इसलिए DGCA ने फेस मास्क को लेकर सख्त निर्देश जारी किए हैं मतलब फेस मास्क नहीं पहनने पर हवाई मुसाफिर को नो फ्लाई लिस्ट में डाला जाएगा। सिर्फ वाजिब वजहों के लिए ही फेसमास्क हटा सकते हैं। मंत्रालय की ओर से साफ निर्देश दिए गए हैं कि अगर किसी यात्री को केबिन क्रू या फ्लाइट कमांडर बिना मास्क के देखते हैं जो जानबूझकर फेस मास्क नहीं पहनता है और अन्य यात्रियों के लिए खतरा बनता है तो ऐसे लापरवाह हवाई मुसाफिरों को एविएशन मंत्रालय नो फ्लाई लिस्ट में डालेगा। यानि अगली बार से वो हवाई यात्रा नहीं कर पाएगा। DGCA ने कहा कि इसके लिए कोई आदेश नहीं जारी किया जाएगा, एयरलाइंस का केबिन क्रू के पास एक्शन लेने की पर्याप्त शक्तियां हैं। केबिन क्रू या फ्लाइट कमांडर को लगता है कि किसी मुसाफिर ने जानबूझकर फेस मास्क नहीं पहना है, और दूसरे यात्रियों के लिए खतरा बन रहा है, तो उस पर तुरंत एक्शन लिया जाएगा। हा अगर किसी मुसाफिर को मास्क हटाना भी है तो इसके लिए उसके पास कोई ठोस वजह होनी चाहिए।

एयरलाइन कंपनियों को निर्देश

सरकार ने एयरलाइन कंपनियों को डिस्पोजेबल प्लेट, कटलरी और सेट-अप प्लेट का इस्तेमाल करने को कहा है, जिसे दोबारा उपयोग में नहीं लाया जाएगा। डिस्पोजेबल ग्लास, बोतल, कैन और कंटेनर में ही चाय, कॉफी और अन्य पेय पदार्थ परोसे जाएंगे। इसके साथ ही हर एक मील और पेय सेवा के लिए क्रू को दस्ताने का एक नया सेट पहनना होगा। साथ ही एयरलाइंस को हर उड़ान के बाद सभी टचप्वाइंट्स को साफ और कीटाणुरहित करना होगा। जिससे यात्रियों की सुरक्षा का ध्यान रखा जा सके। खाने के छूट के साथ ही सरकार ने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए इन-फ्लाइट मनोरंजन की भी मंजूरी मिल गई है। सरकार ने एयरलाइंस को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि डिस्पोजेबल ईयरफोन का इस्तेमाल हो, या यात्रियों के लिए साफ और कीटाणुरहित ईयरफोन प्रदान किए जाएं।

Share.
Exit mobile version