देश और दुनिया में लगातार कोरोना बढ़ता ही जा रही है।वहीं, दूसरी तरफ कुछ ऐसे देश भी हैं जो कोरोना की दवाई अगले हफ्ते से संक्रिमत लोगों को देने जा रहे हैं। उन्हीं में से एक नाम ब्रिटेन का भी है। ब्रिटेन में मंगलवार से कोरोना की वैक्सीन पीड़ित लोगों को दी जायेगी। जिससे ब्रिटेन में लगातार बढ़ते कोरोना के मामलों में लगाम लग सकेगी। इस बीच भारत में कोरोना की वैक्सीन लगाने के लिये कोरोना वैक्सान बनाने वाली कंपनी Pfizer ने भारत सरकार से मंजूरू मांगी है। Pfizer ने भारत में कोरोना वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए सरकार से मंजूरी मांगी है। आपको बता दें, Pfizer-BioNTech की Corona Vaccine ब्रिटेन में मंगलवार से लगाई जायेगी। ब्रिटेन ने इस दवाई को मंजूरी दे दी है। जिसके बाद ही Pfizer की तरफ से भारत में ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया से इजाजत मांगी गई।फाइजर ने 4 दिसंबर को DCGI को एक आवेदन सौंपा है। इस आवेदन पर सोच विचार करके ही भारत सरकार परमिशन देगी।


भारत में Pfizer को लेकर सबसे बड़ी समस्या ये है कि, इस दवाई को बेहद कम तापमान यानी कि, 70 डिग्री सेल्सियस होना जरूरी है। लेकिन भारत में तरह की कोल्ड चेन की सुविधा नहीं है। जिसकी वजह सेभारत सराकर चाहकर भी अभी इस दवाई का इस्तेमाल नहीं कर सकती है। क्योंकि इसके लिये भारत सरकार को कोल्ड चेन तैयार करनी पड़ेगी। आपको बता दें, दुनियाभर में 6 करोड़ से ज्यादा कोरोना के मरीज हैं। जिसमें से
15 लाख 23 हजार लोगों की अब तक मौत हो चुकी है। लगातार बढ़ते कोरोना की वजह से दुनियाभर में कोरोना की वैक्सीन पर काम हो रहा है और मंगलवार से Pfizer-BioNTech की Corona Vaccine को ब्रिटेन में इस्तेमाल करने जा रही है।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version