पीएम मोदी ने मंगलवार को यूपी को बड़ी सौगात दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूपी में बने 351 किलोमीटर का ईस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर को देश को समर्पित किया है। प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पूर्वी समर्पित मालवहन गलियारा यानि ईस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के ‘न्यू भाऊपुर- न्यू खुर्जा’ खंड का उद्घाटन किया। इस गलियारे का 351 किलोमीटर लम्बा न्यू भाऊपुर- न्यू खुर्जा खंड उत्तर प्रदेश में स्थित है और इसे 5,750 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग समारोह में केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल, उत्तर प्रदेश के राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे। पीएम मोदी ने कहा कि आज का दिन भारतीय रेल के गौरवशाली अतीत को 21वीं सदी की नई पहचान देने वाला है।

इंफ्रास्ट्रक्चर को नुकसान, खुद पर चोट

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में होने वाले प्रदर्शनों के जरिये रेलवे को नुकसान पहुंचाने वालों को भी आड़े हाथों लिया। PM ने कहा कि जिस रेलवे को अकसर निशाना बनाया जाता है, वो किस सेवा भाव से मुश्किल परिस्थितियों में भी देश के काम आती है ये कोरोना काल में दिखा है। हम प्रदर्शनों और आंदोलनों में देखते हैं कि सबसे पहले इन्फ्रास्ट्रक्चर ही निशाना बनता है। रेलवे को भी निशाना बनाया जाता है। यह मानसिकता देश की संपत्ति और इंफ्रास्ट्रक्चर को नुकसान पहुंचाने की है।

मालगाड़ियों को रफ्तार, चमकेगा कारोबार

वहीं इस दौरान यूपी केसीएम योगी ने कहा कि यह हमारे के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है। यूपी के हर छोटे-बड़े उद्योग को इस कॉरिडोर से लाभ मिलेगा। यूपी का विकास होगा तो देश का भी विकास होगा। योगी ने कहा कि 11 सालों से चली आ रही इस परियोजना में जो गति बीते 5-6 सालों में आई, वह अभूतपूर्व है। पीएम मोदी लगातार देश को तमाम सौगातें देने जुटे हैं। जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार दिल्ली में मेजेंटा लाइन पर ड्राइवर लेस मेट्रो को उद्घाटन किया था इसके अलावा पीएम ने सोमवार को ही महाराष्ट्र से प. बंगाल के किसान रेल की को हरी झंडी दिखाई थी। तो वहीं अब पीएम मोदी ने देश को एक और बड़ा तोहफा देते हुए।ईस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर की शुरुआत की। इस नए रेल मार्ग के शुरू होने से मालगाड़ियां समय पर पहुंचेगी। लॉजिस्टिक नेटवर्क सस्ता हो जाएगा, देश में उद्योग के लिए बेहतर माहौल बनेगा, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस बढ़ेगी, निवेश के लिए भारत और आकर्षक बनेगा, देश में रोज़गार के अनेक अवसर तैयार होंगे। ये फ्रेट कॉरिडोर आत्मनिर्भर भारत का बड़ा माध्यम बनेगा।

Share.
Exit mobile version