उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कानपुर (Kanpur) में हुई हिंसा (violence) का मामला अब काफी गंभीर होता जा रहा है। यूपी सरकार (UP government) और स्थानीय प्रशासन ने इस मामले में बड़ा एक्शन लिया है। वहीं, यूपी पुलिस (UP Police) ने 800 से अधिक लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है, साथ इस हिंसा के मास्टरमाइंड समेत 24 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। साथ ही पुलिस ने 12 लोगों को हिरासत में लिया है।

मामले में पुलिस ने दी है ये जानकारी

पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया कि गिरफ्तार किए लोगों के पास से जब्त मोबाइल फोन से डाटा को सुरक्षित रखने के लिए फॉरेंसिक लैब में भेज दिया गया है। साथ ही हिंसा में शामिल लोगों की पहचान करने के लिए विशेषज्ञों की मदद ली जा रही है। पुलिस ने आगे बताया कि 200 से अधिक वीडियों क्लिप को देखा जा रहा है।

ये भी पढ़ें: राज्यसभा के बाद अब मुख्तार अब्बास के लिए लोकसभा के दरवाजे भी बंद, खड़े हुए कई सवाल

मुस्लिम धर्मगुरु के विरोध के ऐलान के बाद प्रशासन सतर्क

उधर, दूसरी तरफ, कानपुर हिंसा के बाद 10 जून को मुस्लिम धर्मगुरु तौकीर रजा द्वारा घोषित बड़े विरोध प्रदर्शन से पहले एहतियात के तौर पर पुलिस ने धारा-144 के तहत कर्फ्यू लगा दिया है। इसके साथ पांच से अधिक लोगों के एकसाथ इकट्ठा होने पर पाबंदी लगा दी गई है। पुलिस और स्थानीय प्रशासन ने विरोध प्रदर्शन को देखते हुए यह कदम उठाया है।

जानिए क्या है पूरा मामला

भाजपा की नेता नूपुर शर्मा के मोहम्मद साहब पर दिए गए एक बयान को लेकर कानपुर (kanpur riots) में जुमे की नमाज के बाद बवाल हो गया। पथराव के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने लाठीचार्ज किया और कई राउंड हवाई फायरिंग की।

इसके अलावा कानपुर के आयुक्त विजय सिंह मीणा ने कहा, “कुछ लोगों ने शुक्रवार को कानपुर में सांप्रदायिक तनाव को भड़काने की कोशिश की। ऐसे में पुलिस ने कार्रवाई की और स्थिति को नियंत्रण में लाया। 18 को कल गिरफ्तार किया गया, जबकि छह को आज गिरफ्तार किया गया। तीन प्राथमिकी दर्ज की गई. अब तक कुल 36 लोगों की पहचान की गई है।”

बरेली प्रशासन ने लगाया कर्फ्यू

आपको बता दें कि कानपुर में हुए बवाल के बाद बरेली में भी प्रशासन ने मुस्तैदी दिखाई है। बरेली प्रशासन ने मामले की नजाकत को समझते हुए 03 जुलाई तक के लिए कर्फ्यू लगा दिया है। यहां पर याद आपको दिला दें कि किसी भी धरने और प्रदर्शन पर भी ये रोका जारी रहेगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version