कल से हिंदुओं का सबसे बड़े त्योहार छठ पूजा की शुरुआत हो रही है। बिहार में इसे बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। ऐसे में छठ महापर्व को लेकर बिहार में एनडीआरएफ और एसडीआर अपने बड़े स्तर पर तैयारी की है। बता दे की श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए 4 दिनों तक लगातार नदी किनारे एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम तैनात रहेंगी। अकेले 600 अफसरों जवानों की टीम एनडीआरएफ की होगी। इनकी टीम पटना के साथ-साथ नालंदा, मुंगेर, भोजपुर, सुपौल, बक्सर और दरभंगा में होगी।

बाकी जिलों की बात की जाए तो एसडीआरएफ की टीम को दूसरे जिले में तैनात किया गया है। पटना के बिहटा में एनडीआरएफ की 9 वीं बटालियन का मुख्यालय है। यहां से जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक सिर्फ पटना में 7 टीम तैनात रहेगी। हर एक टीम में 40 से 42 अफसर जवान होंगे। इसी कुल संख्या 400 की है।

वहीं दानापुर के पीपापुल घाट से लेकर पटना सिटी के भद्र घाट तक मुस्तैद रहेगी। 70 मोटर बोट और एक्सपोर्ट तैराक के साथ लगातार गंगा नदी में नहाए खाए के दिन से लेकर सुबह का अर्घ्य खत्म होने तक तैनात रहेगी।

पटना के हर घाट पर मोटरबोट से गंगा नदी में लगातार पेट्रोलिंग होती रहेगी। इमरजेंसी से निपटने के लिए 3 रिवर एंबुलेंस भी नदी में मौजूद होगी। रिवर एंबुलेंस में मेडिकल टीम अलग से रहेगी। इसके अलावा पटना में ही गांधी घाट पर सेकेंड इन कमांड के अगुवाई में एनडीआरएफ का हेड क्वार्टर बनेगा। जिसमें 25 लोगों की टीम काम करेगी।

पटना से ही झारखंड के रांची, जमशेदपुर और देवघर में एक-एक टीम भेजी गई है। बिहार के बाकी जिलों में छठ घाटों पर सुरक्षा की कमान SDRF के हवाले होगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version