Presidential Election 2022: देश के 15 वें राष्ट्रपति के लिए संसद में वोटिंग चल रही है। जिसके कारण आज देश का सियासी पारा गर्मी की तरह काफी बढ़ा हुआ है। आपको बतो दें, एनडीए ने द्रौपदी मुर्मू को उम्मीदवार बनाया है, तो यशवंत सिन्हा विपक्ष का चेहरा हैं। ऐसे में कौन बनेगा देश का अलगा राष्ट्रपति इस पर सभी की नजर टिकी हुई है। इसके साथ ही 21 जुलाई को मतदान के बाद पता चल जाएगा कि देश का 15वां राष्ट्रपति कौन होगा?

राष्ट्रपति चुनावों की वोटिंग जारी

राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग सुबह 10 बजे से शुरू हो गई जो कि, शाम 5 बजे तक चलेगी। इस दौरान राज्यों के विधानसभा और संसद भवन में मतदान नेता मतदान कर रहे हैं। आपको बता दें, राष्ट्रपति चुनावों में विधायक और लोकसभा-राज्यसभा के सांसद मतदान करते हैं।इस समय संसद भवन में प्रथम तल पर कमरा नं- 63 में वोटिंग चल रही है। इस बार राष्ट्रपति चुनावों के लिए वोटिंग बैलट पेपर पर की जारी रही है। राष्ट्रपति उम्मीदवारों में द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu) का पलड़ा विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा (Yashwant Sinha) की तुलना में भारी नजर आ रहा है।

कौन बनेगा 15 वां राष्ट्रपति

राष्ट्रपति चुनावी समीकरण पर अगर नजर डालें तो राष्ट्रपति चुनाव में सांसद और विधायकों को मिलाकर कुल 10 लाख 81 हजार 991 वोट हैं। राष्ट्रपति चुनाव में जीत के लिए बहुमत का आंकड़ा 5 लाख 40 हजार 996 है, ऐसे में कई सारे विपक्षी दल द्रौपदी मुर्मू का समर्थन करते हुए नजर आ रहे हैं। क्योंकि उनके पास करीब साढ़े चार लाख वोट हैं। ऐसे में विपक्ष भी उनकी मदद कर रहा है। अगर ऐसा हो जाता है तो मुर्मू के पक्ष में 6 लाख 66 हजार 28 वोट पड़ने की संभावना है।

ये भी पढ़ें: Jennifer Lopez Married: 52 साल की जेनिफर ने सगाई के 20 साल बाद की शादी, देखें वीडियो

इसके साथ ही यशवंत सिन्हा के पक्ष में 4 लाख 13 हजार 728 वोट पड़ सकते हैं। राष्ट्रपति चुनावों में बहुमत के लिए चाहिए 5 लाख 40 हजार 996 वोटों की आवश्यकता है। इन चुनावों में कौन जीतता है ये 21 जुलाई को ही पता चलेगा।

ये भी पढ़ें: Presidential Election 2022: राष्ट्रपति चुनाव में AAP किस उम्मीदवार का करेगी समर्थन? PAC की बैठक में इस नाम पर लगी मुहर

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version