2014 में सत्ता में आई मोदी सरकार ने कई ऐसे महत्वपूर्ण फैसले लिए जो ऐतिहासिक हैं। कई मोर्चों पर सरकार बैकफुट पर भी नजर आई और उसके कई फैसले आलोचना का शिकार भी बने। उपलब्धियों की बात करें तो भारत को आत्मनिर्भर बनाने की योजना से लेकर जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 और तीन तलाक को खत्म करने जैसे बड़े फैसले मोदी सरकार ने लिए। इसके अलावा सड़क सुरक्षा, आतंकवाद पर लगाम और बैंकों के विलय जैसे कई साहसिक फैसले भी मोदी सरकार ने लिए। किसानों की दशा और दिशा को बेहतर बनाने के लिए भी कृषि सेक्टर में कई अहम बदलाव के निर्णय लिए गए। ऐसे ही देश में नागरिकता कानून में भी बदलाव किया, जिसे लेकर देश भर में महीनों विरोध प्रदर्शन हुए। इसके बावजूद मोदी सरकार अपने फैसले से पीछे नहीं हटी।

सबसे बड़ा फैसला…अनुच्छेद 370 खत्म

मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल में सबसे एतिहासिक फैसला जम्मू-कश्मीर को लेकर लिया, जो जनसंघ के जमाने से उसकी प्राथमिकता रहा है। जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी बनाने का कदम उठाने के साथ-साथ राज्य को दो हिस्सो में बांटने का काम भी मोदी सरकार ने किया। मोदी सरकार के इस फैसले के बाद कश्मीर में एक देश, एक विधान और एक निशान लागू हुआ। एक सर्वे के नतीजों के मुताबिक मोदी सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि जम्मू-कश्मीर से धारा 370 को हटाने का फैसला रहा। सर्वे के मुताबिक 16 फीसदी लोगों ने माना कि जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाना मोदी सरकार का सबसे बेहतर कदम रहा है।

दूसरी सबसे बड़ी उपलब्धि…राम मंदिर

5 अगस्त को अयोध्या में प्रधानमंत्री मोदी ने राम मंदिर का भूमिपूजन किया। जिसके बाद राम मंदिर निर्माण का काम शुरू हो चुका है। मोदी सरकार की दूसरी सबसे बड़ी उपलब्धि राम मंदिर मानी गई। सर्वे के मुताबिक 13 फीसदी लोगों ने राम मंदिर का श्रेय मोदी सरकार को दिया है। क्षेत्रीय आधार पर लोगों की राय को देखा जाए तो उत्तर भारत में 11 फीसदी, पूर्वोत्तर में 15 फीसदी, पश्चिम भारत में 10 फीसदी और दक्षिण भारत के 15 फीसदी लोगों ने राम मंदिर को मोदी सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि बताया।

तीन तलाक खत्म…मुस्लिम महिलाएं खुश

नरेंद्र मोदी सरकार ने लगातार दूसरी बार सत्ता में आते ही सबसे पहले मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक से निजात दिलाने का कदम उठाया। मोदी सरकार ने तीन तलाक पर पाबंदी के लिए ‘मुस्लिम महिला विवाह अधिकार संरक्षण विधेयक-2019’ को लोकसभा और राज्यसभा से पारित कराया। एक अगस्त 2019 से तीन तलाक देना कानूनी तौर पर जुर्म बन गया। राज्यसभा में बहुमत न होन के बाद भी मोदी सरकार इस कानून को अमलीजामा पहनाने में कामयाब रही। सरकार के पहले कार्यकाल से ही यह मुद्दा बीजेपी के प्रमुख एजेंडे में शामिल था।

बड़ा फैसला…नागरिकता संशोधन कानून

नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में नागरिकता संशोधन कानून बड़े फैसले के तौर पर देखा गया। 10 जनवरी 2020 को इसे पूरे देश मे लागू कर दिया गया। इस कानून से पाकिस्तान, अफगानिस्तान और अन्य देशों में रह रहे हिंदू, सिख, बौद्ध, पारसी और यहूदी को भारतीय नागरिकता मिल सकती है। इस कानून में किए गए बदलाव को लेकर देश भर में कई महीने विरोध प्रदर्शन हुए, लेकिन सरकार ने अपने कदम नहीं खींचे। इस कानून को मोदी सरकार भले ही अपनी अहम उपलब्धि बताती हो, लेकिन सर्वे में लोग इससे सहमत नहीं दिखे. महज एक फीसदी लोग ही सीएए को मोदी सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि के तौर पर मानते हैं।

मोदी सरकार में इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत

देश के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए भी सरकार की ओर से काफी प्रयास किए गए हैं। सर्वे के मुताबिक 11 फीसदी लोगों ने कहा है कि इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत करना मोदी सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि है। 9 फीसदी लोगों का मानना है कि मोदी सरकार भ्रष्टाचार मुक्त भारत बनाने में सफल रही है और यही सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि है। तो 9 फीसदी लोगों ने माना है कि सरकार के प्रयास की वजह से ब्लैक मनी में गिरावट आई है। 5 फीसदी लोगों के मुताबिक गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स को लागू करना मोदी सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि रही। किसान और गरीबों के लिए लागू होने वाली सामाजिक स्कीम को 6 फीसदी लोगों ने सबसे बड़ी उपलब्धि बताया।

आत्मनिर्भर हो रहा है भारत

सर्वे के मुताबिक 7 फीसदी लोग मानते हैं कि सरकार ने कोरोना को जैसे कंट्रोल किया वो उसकी सबसे बड़ी उपलब्धि है। देश की बिगड़ी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में 20 लाख करोड़ के पैकेज का एलान करते हुए आत्मनिर्भर भारत अभियान की भी शुरुआत की। इस फैसले से भारत चीन की तरह आत्मनिर्भर बनने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। नरेंद्र मोदी ने कहा कि 21वीं सदी भारत की हो, ये हम सबका सपना ही नहीं जिम्मेदारी भी है। इसके लिए आत्मनिर्भरता के रास्ते पर चलना होगा।

Share.
Exit mobile version