Punjab News: पंजाब की आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) की सरकार जब से सत्ता में आई है, तभी से कई बड़े निर्णय ले रही है। पंजाब में भगवंत मान (Bhagwant Mann) के नेतृत्व में आप सरकार (AAP government) अपने चुनावी दावों को लेकर प्रतिबद्ध दिखाई दे रही है। तो वहीं, सीएम मान (CM Mann) ने पंजाब में भ्रष्टाचार (corruption in Punjab) के खिलाफ एक नई लड़ाई छेड़ रखी है। सीएम मान सूबे को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने के लिए कई कदम उठा रहे है।

क्या कहती है सरकार की रिपोर्ट

इस कड़ी में सरकार ने एक रिपोर्ट जारी की है, जिसमें दावा किया गया है कि आप सरकार के सत्ता में आने के बाद पंजाब (Punjab) विजिलेंस ब्यूरो ने अब तक भ्रष्टाचार के आरोप में 45 अधिकारियों और राजनेताओं को गिरफ्तार किया है। तो वहीं, ब्यूरो ने 21 जून तक इन मामलों में 28 एफआई दर्ज की हैं। यहां पर आपको बता दें कि सरकार के इस सख्त एक्शन के बाद भी 8 आरोपी अभी तक फरार हैं। इनमें सबसे ज्यादा 22 केस माइनिंग और जंगलात विभाग के हैं। भ्रष्टाचार के 14 केस वाली पंजाब पुलिस दूसरे नंबर पर है।

ये भी पढ़ें: Sidhu Moosewala Murder: कनाडा के बाद अब पाकिस्तान से भी जुड़े सिद्धू मूसेवाला मर्डर के तार, 2 शूटरों सहित 3 गिरफ्तार

इन लोगों के खिलाफ लिया गया एक्शन

उधर, सरकार की इस पहल के बाद कई तरह की शिकायतें सामने आई, जिनके आधार पर पंजाब पुलिस ने भ्रष्ट अधिकारियों और अन्य अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई की है। विजिलेंस ब्यूरो ने अब तक एक पुलिस उपनिरीक्षक, आठ सहायक उप निरीक्षक, तीन प्रधान आरक्षक, एक आरक्षक, एक पुलिस होमगार्ड, दो पटवारी, एक लिपिक व एक लंबरदार, एक डाटा एंट्री ऑपरेटर को गिरफ्तार किया है।

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड के संचालक, सरकारी आईटीआई के एक प्रधानाचार्य, एक चिकित्सा अधिकारी, एक संभागीय वन अधिकारी और न्यायिक विभाग में समन सर्वर स्टाफ के सदस्य को गिरफ्तार किया है। इसी तरह एक खनन मामले में 17 नागरिक, पटवारियों के 4 सहायक और 1 वन ठेकेदार को भी भ्रष्ट आचरण के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

सीएम भगवंत मान ने कही ये बात

पंजाब को भ्रष्टाचार मुक्त करने की लड़ाई में आप सरकार के साथ-साथ लोगों को भी सहयोग करना होगा। सीएम मान ने कहा है कि यह तो अभी शुरुआत है। उन्होंने कहा कि भ्रष्ट अधिकारियों व कर्मचारियों को बाहर कर पूरी व्यवस्था को साफ किया जाएगा। सीएम मान ने कहा कि लोगों को स्वच्छ, कुशल और पारदर्शी सरकार प्रदान करने के लिए सरकार कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। मान ने कहा कि लोगों ने उन्हें बहुत बड़ी जिम्मेदारी दी है और वह लोगों की आकांक्षाओं को स्वच्छ, पारदर्शी और उत्तरदायी प्रशासन देकर उन्हें पूरा करने के लिए बाध्य हैं। इसके अलावा हमारी पूरी कोशिश है कि हम सूबे को जल्द ही इस गंभीर बीमारी से मुक्त कराएं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version