Afghanistan Earthquake: अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान (Taliban) के राज में लोग कई तरह की पाबंदियों का सामना कर रहे है। लोगों की मुश्किलें कम होने का नाम ही नहीं ले रही है। ऐसे में प्राकृतिक आपदाएं भी लोगों की जान की दुश्मन बन गई है और भयावह तबाही मचा रही है।

ताजा खबरों के मुताबिक, अफगानिस्तान में देर रात को आए भूकंप (earthquake) ने तकरीबन 900 से अधिक लोगों की जिंदगी छीन ली है और 600 से ज्यादा लोग इसमें घायल हो गए है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 6.1 की तीव्रता वाले भूकंप ने हर तरफ अपनी तबाही के निशान छोड़ दिए है।

अफगानिस्तान के अधिकारी ने दी ये जानकारी

वहीं, अफगानिस्तान के एक अधिकारी के मुताबिक, इस भूकंप में अब तक करीब 920 लोगों की मौत हो चुकी है। यह आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। वहीं 600 से ज्यादा लोगों के घायल होने की भी सूचना है। अधिकारियों के मुताबिक, भूकंप के कारण सैंकड़ों घर भी तबाह हो चुके हैं। पहले खबर आई थी कि भूकंप के कारण करीब 250 लोगों की मौत हुई है।

ये भी पढ़ें: अमेरिका ने की चीन पर बड़ी कार्रवाई, शिनजियांग में बन रहे प्रोडक्ट्स पर लगाया प्रतिबंध

जियोलॉजिकल सर्वे में ये बात आई सामने

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के खोस्त शहर से करीब 44 किलोमीटर दूर था और 51 किलोमीटर की गहराई में था। ये भूकंप इतना तेज था कि पड़ोसी देश पाकिस्तान के लाहौर, मुल्तान, क्वेटा में भी लोगों को झटके महसूस हुए। इसके अलावा भारत में भी झटके महसूस किए जाने की खबर है।

भूकंप के झटकों से पाकिस्तान भी थर्राया

इससे पहले मंगलवार देर रात पाकिस्तान में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। यहां रात दो बजकर 24 मिनट पर 6.1 तीव्रता का भूकंप आया। राहत की बात यह है कि पाकिस्तान में आए भूकंप में किसी जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है। इसके अलावा देर रात मलेशिया में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता यहां 5.1 रही।

गौरतलब है कि भूकंप जैसी आपदाएं अफगानिस्तान में आती रहती है। इससे पहले भी कई बार बड़े भूकंप के झटके महसूस किए गए है। हालांकि, प्राकृतिक आपदाओं पर किसी तरह का कोई बंदिश नहीं लगाई जा सकती है। ऐसे में सिर्फ इससे बचने के लिए पहले से अनुमानित खतरे को कम करने की कोशिश की जा सकती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version