Railway Update: अग्निपथ योजना के लागू होने के बाद देश भर के कई राज्यों में विरोध प्रदर्शन किए गए। प्रदर्शन के कारण रेलवे ने 16 ट्रेनों को रद्द कर दिया था। करीब 10 दिनों तक ट्रेनों के रद्द होने से प्रतिदिन यात्रा करने वाले यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। अब भारतीय रेलवे ने जननायक, शहीद एक्सप्रेस समेत सभी रद्द ट्रेनों के चलने से यात्रियों को एक बड़ी राहत दी हैं। रेलवे स्टेशन अधीक्षक का कहना है कि रद्द की गई ज्यादातर ट्रेनें बिहार की थी। प्रदर्शन के कम होने के बाद पंजाब, हरियाणा, दिल्ली को आने वाली ट्रेनें संचालित कर दी गई है।

इन ट्रेनों को किया बहाल

ट्रेनों के संचालित होने के बाद ‌अब सीटों को लेकर यात्रियों में मारामारी की स्थिति देखने को मिली हैं। यात्रियों की संख्या में इजाफा भी हुआ हैं।‌ बहाल ट्रेनों की जानकारी भी दी गई है। ‌ सहारनपुर नई दिल्ली इंटरसिटी स्पेशल एक्सप्रेस, सहारनपुर दिल्ली मैमो स्पेशल, पाटलिपुत्र चंडीगढ़ सुपरफास्ट एक्सप्रेस, सहारनपुर दिल्ली एमडीयू पैसेंजर, अमृतसर अकाल तख्त एक्सप्रेस, दरभंगा जननायक एक्सप्रेस, फिरोजपुर गंगा सतलुज एक्सप्रेस, चंडीगढ़ एक्सप्रेस, सहारनपुर आदि ट्रेनों को संचालित किया गया हैं।

इसके अलावा हावड़ा हिमगिरी एक्सप्रेस, सहरसा एक्सप्रेस, जयनगर अमृतसर एक्सप्रेस, सेहरसा अमृत एक्सप्रेस, सहारनपुर डीएमयू आदि ट्रेनों को भी बहाल किया गया है। रेलवे ने अपने बयान में कहा कि प्रदर्शन की वजह से 539 ट्रेनें प्रभावित हुई हैं। इनमें सबसे ज्यादा एक्सप्रेस ट्रेन शामिल है। ट्रेनों के रद्द होने से यात्री भी काफी परेशान है।

रेलवे को हुआ भारी नुकसान

अग्निपथ के विरोध में बिहार और रांची में सबसे ज्यादा उपद्रव मचा हुआ था। विरोध में युवाओं ने कई ट्रेनों को आग भी लगाई। जिस कारण रेलवे को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा हैं। ट्रेनों के रद्द होने से रेलवे को करीब एक करोड रुपए से ज्यादा राजस्व की हानि हुई है।

Also Read: Old Note Scheme: बेहद खास है ये बड़े किनारे वाला नोट, इस तरह आप भी बन सकते हैं अमीर

8 ट्रेनों को किया रीशेड्यूल

रेलवे ने आज 8 ट्रेनों को रीशेड्यूल करने का फैसला लिया है। 04133, 05258, 05914, 12591, 13054, 15273, 17650 और 18176 शामिल है। वहीं कुल 11 ट्रेनों को आज रेलवे ने डायवर्ट किया है। रीशेड्यूल और कैंसिल की गई ट्रेनों को देखने के लिए भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सारी जानकारी प्राप्त की जा सकती हैं। enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ वेबसाइट के क्या Exceptional trains के ऑप्शन पर जाकर ट्रेनों की लिस्ट चेक करें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version