Rajasthan: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की लोकप्रियता अब देशभर में बढ़ती जा रही है। इस योजना के लागू होने से अब प्राकृतिक आपदाओं से फसल में नुकसान होने पर किसानों को आर्थिक संकट की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता। इस योजना के तहत किसानों को कुछ ही दिन में नुकसान की भरपाई की राशि भी मिल जाती है। अब राज्यों में रबी फसलों की बुवाई का काम पूरा हो गया है और फसलों को सुरक्षित रखने के लिए किसानों को फसलों का बीमा कराने की हिदायत दी है।

कर्ज और पट्टेदार किसान करा सकते हैं फसल का बीमा

इस योजना में सबसे खास बात यह है कि कर्जदार और पट्टे पर जमीन लेकर खेती करने वाले किसान भी पीएम फसल बीमा योजना के तहत अपनी फसल को सुरक्षित रख सकते हैं। रबी फसलों का बीमा करवाने के लिए 31 दिसंबर की डेडलाइन जारी की गई है। 31 दिसंबर तक सभी किसानों को अपनी फसलों का बीमा करवाना होगा और किसानों को जागरूक करने के लिए सरकार ने प्रचार अभियान भी शुरू कर दिया है। इस योजना को लेकर राजस्थान की कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने जलपुर जिले के कवर का बास गांव से फसल बीमा योजना के प्रचार-प्रसार के लिए रथों को हरी झंडी दिखाई है।

Also Read- EPFO: सरकार की इस योजना पर खाता धारको को मिल रहा 8.1 प्रतिशत का ब्याज, कर्मचारियों में दौड़ी खुशी की लहर

किसानों को 17000 करोड रुपए के बीमा क्लेम का भुगतान

कृषि मंत्री ने किसानों को संबोधित करते हुए बताया कि “राज्य में खरीफ सीजन 2021 और रबी सीजन 2021-22 में 4.5 करोड़ फसल बीमा पॉलिसी किसानों को वितरित की जा चुकी है। अनावृष्टि और अतिवृष्टि के कारण फसल में हुए नुकसान की भरपाई के लिए राज्य सरकार ने 4 साल में 1.5 करोड़ फसल बीमा के पॉलिसी धारक किसानों को 17000 करोड रुपए के बीमा क्लेम का भुगतान किया है। इसके अलावा राजस्थान में लगभग 46000 गांव की भूमि रिकॉर्ड्स का एकीकरण करवाया गया। राज्य में फसल की पैदावार के सही अनुमान के लिए पांच लाख से ज्यादा फसल कटाई के प्रयोग ऑनलाइन किए गए हैं।”

Also Read- BIHAR में जहरीली शराब से मौत का कहर जारी, अब तक 53 लोगों ने गंवाई जान

बीमा कराने की जारी की डेडलाइन

बता दें कि फसलों का बीमा करवाने के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 31 दिसंबर रखी गई है। इस डेडलाइन तक किसान अपनी फसलों का बीमा करा सकते हैं। इसके अलावा सरकार ने अलग-अलग फसल के लिए अलग-अलग प्रीमियर और क्लेम निर्धारित की है। अगर फसल प्राकृतिक आपदाओं से खराब होती है तो केंद्र सरकार राज्यों के साथ बीमा कंपनी नुकसान की भरपाई करती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version