Rajasthan News: कांग्रेस शासित राज्य राजस्थान में बिजली का संकट गहरा गया है। बताया जा रहा है कि प्रदेश की 8 बिजली उत्पादन करने वाली इकाइयां बंद होने से प्रदेश में विद्युत संकट पैदा हो गया है। प्रदेश में उपजे भारी बिजली संकट के चलते कई गांव और कस्बों में लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

बिजली कटौती का सिलसिला जारी

वहीं, ऐसा बताया जा रहा है कि शुक्रवार को एक बिजली इकाई को चालू कर दिया गया, जो अपनी पूरी क्षमता के साथ बिजली उत्पादन करेगी। वहीं, प्रदेश की बाकी 8 इकाइयों के शनिवार तक शुरु होने की संभावना है। इस बिजली संकट के चलते गांव में भारी बिजली कटौती की जा रही है। साथ ही बिजली कटौती का ये सिलसिला बढ़ता ही जा रहा है। बताया जा रहा है कि प्रदेश में चार से पांच घंटे की बिजली कटौती हो रही है और इसका प्रदेश के औद्योगिक, कमर्शियल, कृषि और घरेलू आपूर्ति पर साफतौर पर देखा जा रहा है।

ये भी पढ़ें: Arvind Kejriwal: गुजरात से केजरीवाल ने भरी सियासी हुंकार, ‘भाजपा की बढ़ती गुंडागर्दी इनकी हार का संकेत’

इससे मिलेगी बड़ी राहत

जानकारी के लिए आपको बता दें कि राजस्थान में शुक्रवार को बिजली की मांग 13,959 मेगावॉट रही, जबकि 12,309 मेगावॉट की ही आपूर्ति हो पाई। ऐसे में प्रदेश की कुल बिजली मांग से 1650 मेगावॉट की कमी रही।  

कैसे हुआ बिजली संकट

वहीं, बिजली निगम के अधिकारी ने कहा कि बिजली उत्पादन की तीन इकाईयों अचानक से बंद हो गई। इससे प्रदेश की बिजली आपूर्ति बुरी तरह से प्रभावित हुई है। हालांकि, इनमें से एक बिजली इकाई को चालू कर दिया गया है, जो 660 मेगावॉट की बिजली उत्पादन कर रहा है। ये थोड़ी देर के लिए उपजा बिजली संकट है, जिसका जल्द ही हल निकाल लिया जाएगा।

कम बारिश ने बढ़ाई मांग

वही, राजस्थान में बारिश का सिलसिला कम होने से बिजली की मांग में बहुत भारी उछाल आया  है। बढ़ती मांग को नियंत्रित करने के लिए एक्सचेंज से बिजली नहीं मिल पा रही है। ऐसे में इस बिजली संकट से निकलने के लिए फिलहाल दो दिन प्रदेश में बिजली का संकट रहेगा, उसके बाद इसे जल्द ही हल करा लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें: Honda Shine vs Bajaj CT125X: बजाज CT125X की सीधी टक्कर होंडा शाइन से, जानिए दोनों में कौन-सी बाइक है दमदार

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version