EPFO Update: नौकरी पेशा लोगों के लिए सरकार अब एक बड़ा ऐलान करने वाली है। नवरात्रों से पहले सरकार सभी केंद्रीय कर्मचारियों को खुशखबरी देगी। त्योहारी सीजन से पहले देश के छह करोड लोगों के खाते में पैसा आ सकता है। लेकिन अभी ईपीएफओ की तरफ से पैसा ट्रांसफर करने की तारीख का जिक्र नहीं किया गया है। इस समय नौकरी पेशा कर्मचारियों को 8.1 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिलता है। यह पिछले 40 सालों का सबसे लो लेवल है।

चेक करें पीएफ बैलेंस

पहले सरकार कर्मचारियों को 8.5 फीसदी की दर से ब्याज का पैसा ट्रांसफर करती थी। लेकिन अब कर्मचारियों को 8.1 की दर से पैसा ट्रांसफर किया जा रहा है। यदि आप अपने पीएफ का पैसा चेक करना चाहते हैं तो आपको रजिस्टर मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस कॉल दे सकते हैं इसके बाद ईपीएफओ के मैसेज के जरिए आपको पीएफ की सारी जानकारी मिल जाएगी। यदि आप अपना बैलेंस ऑनलाइन चेक करना चाहते है तो आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

Also Read: Satellite Connectivity: कॉल करने के लिए नेटवर्क और इंटरनेट की जरूरत होगी खत्म, सैटेलाइट कनेक्टिविटी से मिलेगा ये फायदा

1- ऑनलाइन बैलेंस चेक करने के लिए आप ईपीएफओ की वेबसाइट पर लॉगिन कर ई-पासबुक कर क्लिक करें।
2- इसके बाद आपके ई-पासबुक पर क्लिक करने के बाद नया पेज खुल जाएगा।
3- यहां पर अपना यूजर नेम, पासवर्ड और कैप्चा कोड फिल करें।
4- सभी जानकारी भरने के बाद आप नए पेज पर जाएंगे और वहां पर मेंबर आईडी चुनकर ई-पासबुक पर अपना पीएफ बैलेंस देख सकते हैं।

Also Read: Ration Card: राशन कार्ड धारकों के लिए एक अच्छी खबर! अब धारकों को मिलेगी ये ख़ास सुविधाएं

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version