रक्षामंत्री राजनाथ सिंह जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के दो दिवसीय दौरे पर हैं। लद्दाख में चीन से विवाद को लेकर दूर करने की कोशिशों को लेकर बातचीत के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को लेह का दौरा किया। वहां उन्होंने ना सिर्फ जवानों की हौसला अफजाई की बल्कि हाथ में पीका मशीन गन उठाकर ये एहसास भी दिला दिया कि दुश्मन की हर चाल का जवाब अब ऐसे ही दिया जाएगा।

दौरे के दूसरे दिन रक्षा मंत्री आज जम्मू-कश्मीर में एलओसी पर सुरक्षा का जायजा लेंगे। हालांकि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के इस दौरे के दौरान भी पाकिस्तान सीजफायर के उल्लंघन से बाज नहीं आया। पुंछ जिले के गुलपुर और खरी करमाडा सेक्टर में पाकिस्तान की गोलाबारी में एक ही परिवार के 3 लोगों की जान चली गई।

अपने दौरे के दौरान राजनाथ सिंह पवित्र अमरनाथ गुफा के दर्शन भी करेंगे। जिसको लेकर सुरक्षाबलों नें पुख्ता तैयारियां की हैं। राजनाथ सिंह आज पवित्र गुफा के दर्शन करेंगे और फिर आज ही दिल्ली वापस लौट जाएंगे।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के इस दौरे के बीच अमरनाथ यात्रा पर आतंकी हमले के खतरे का खुलासा भी हुआ है। सेना को मिली जानकारी के मुताबिक आतंकी नेशनल हाई-वे-44 पर अमरनाथ यात्रियों पर हमला कर सकते हैं। यही नहीं करीब 100 आतंकियों के दक्षिण कश्मीर में सक्रिय होने की भी जानकारी मिली है। इनमें 30 पाकिस्तानी आतंकी भी शामिल है।

इस जानकारी के बाद सुरक्षा बल अलर्ट हो गए हैं। वहीं जम्मू में बेस कैंप पर सुरक्षा व्यवस्था पहले से और भी ज्यादा चौकस की जा रही है। मैटल डिडेक्टर और हीट सेंसर और डॉग स्क्वॉड के जरिए छानबीन की जा रही है। जिससे अमरनाथ यात्रा के लिए आने वाले श्रद्धालुओँ को किसी तरह का कोई खतरा न हो।

बता दें कि इस साल बाबा अमरनाथ यात्रा कोरोना के चलते सिर्फ 15 दिनों के लिए खोली गई है,जो 21 जुलाई से शुरू होने वाली है।

Share.
Exit mobile version