Rakesh Jhunjhunwala: शेयर मार्केट के दिग्गज राकेश झुनझुनवाला का 62 साल की उम्र में निधन हो गया हैं। सूत्रों के मुताबिक आज सुबह 6:45 बजे मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल पहुंचने से पहले ही राकेश झुनझुनवाला की मौत हो गई। शेयर बाजार की बिग बुल और भारत के वॉरेन बफेट के नाम से राकेश झुनझुनवाला को सब जानते हैं। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि उन्होंने शेयर बाजार में अपना गुरु कौन माना है। इस बात का खुलासा राकेश ने खुद किया कि शेयर बाजार में उनका गुरु कौन है।

अपने पिता को बताया गुरु

राकेश झुनझुनवाला के मुताबिक गुरु की तरफ से मिली शिक्षा ही उन्हें आज कामयाबी की इस बुलंदी तक पहुंचा चुकी है। उन्होंने बताया कि जिंदगी में उन्हें कई लोगों का साथ मिला लेकिन सबसे ऊपर वह अपने पिता को मानते हैं। उनके पिता ने हीं उनको जीवन के मूल्यों के बारे में समझाया और बड़े फैसले लेने में मदद की। अब राकेश झुनझुनवाला कोई भी बड़ा फैसला लेने से पहले हिचकिचाते नहीं हैं। अपने पिता के अलावा उनके दूसरे गुरु राधाकिशन दमानी और रमेश दमानी हैं। यह दोनों ऐसे हैं जिन्होंने सही राह दिखाई।

राधाकृष्णन और रमेश दमानी भी गुरु थे

राधाकिशन दमानी का नाम देश के चंद रईसो में शुमार है। राधाकिशन दमानी एक अरबपति निवेशक और बिजनेसमैन हैं। डी-मार्ट नाम की रिटेल चैन भी राधाकिशन दमानी की है। दूसरी तरफ रमेश दमानी बीएसई के सदस्य हैं। उनकी पहचान एक कामयाब निवेशक के तौर पर होती है। रमेश दमानी को दलाल स्ट्रीट का नवाब भी कहा जाता है।

Also Read: Heavy Rainfall: कारम डैम में रिसाव के बाद पानी निकालने का काम शुरू, खतरे के निशान से ऊपर बह रही यमुना

राकेश के उस्ताद

राकेश झुनझुनवाला के गुरु के लिस्ट में कमल काबरा का नाम भी शामिल है। कमल शेयर बाजार के एक निवेशक हैं राकेश झुनझुनवाला ने कमल का पुरा का जिक्र किया था। उन्होंने कहा था कि वह मेरा एक अच्छा दोस्त था जो कम उम्र में ही दुनिया छोड़ कर चला गया। राकेश झुनझुनवाला के मुताबिक उनके पास 5-6 लोग हमेशा सही रास्ते पर चलने की सोचते थे उन्हें पता था कि कामयाबी मिलना इतना आसान नहीं है।

राकेश झुनझुनवाला की सफलता का मंत्र

राकेश झुनझुनवाला के मुताबिक 1988 में उनकी नेटवर्थ एक करोड़ रुपए थी। 1993 में उनकी नेटवर्थ बढ़कर 200 करोड़ हो गई। आज के समय में राकेश झुनझुनवाला की नेटवर्थ 18000 करोड रुपए से ज्यादा पहुंच गई है। उनका कहना था कि नेटवर्थ बढ़ने का मतलब यह नहीं था कि इस रफ्तार से साल 2000 में उनकी नेटवर्थ 800 करोड़ पहुंच जाएगी। बल्कि 2002 में उनकी संपत्ति ढाई सौ करोड़ ही रह गई थी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version