बीते 2 वर्षों से देशभर के अधिकांश राज्यों में स्कूली छात्र की ऑनलाइन पढ़ाई जारी थी। लेकिन अब संक्रमण में कमी को देखते हुए स्कूल खोले जा चुके हैं। दिल्ली में भी सभी कक्षाओं के लिए स्कूल खोलने की अनुमति दे दी है। दिल्ली, हरियाणा उत्तर प्रदेश में सभी तीसरी से 12वीं कक्षाओं के छात्र 100 फ़ीसदी क्षमता के साथ आ रहे हैं।

अब 1 अप्रैल से रेगुलर क्लासेस जारी की जाएंगी। दिल्ली में जारी किए गए निर्देश के मुताबिक बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को अब ऑनलाइन कक्षा का विकल्प नहीं दिया जा रहा। छोटी कक्षाओं के लिए भी ऑनलाइन शिक्षा केवल 31 मार्च तक ही रहेगी। 1 अप्रैल से अन्य कक्षाओं को भी ऑफलाइन मोड में लाया जाएगा। स्कूलों के अलावा दिल्ली यूनिवर्सिटी के सभी कॉलेजों में भी ऑफलाइन कक्षाएं शुरू हो चुकी हैं।

पुतिन की धमकी के बाद जो बिडेन ने भी दी पुतिन को धमकी, कहा रूसी सेना को आने वाले वर्षों में होगा नुकसान

दिल्ली के बाद जामिया मिलिया इस्लामिया में भी कल 2 मार्च से ऑनलाइन कक्षाओं की शुरुआत की गई। इस जामिया यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर ने निर्देश जारी किए हैं कि सभी शिक्षकों को यूनिवर्सिटी में आना है। केंद्रीय शिक्षा निदेशालय ने भी स्कूलों को फिर से खोलने के निर्देश जारी किए हैं। मौजूदा छात्रों के बीच कम से कम 6 फीट की दूरी बनाए रखनी जरूरी है। इसके अलावा सभी छात्रों शिक्षकों एवं अन्य स्कूल कर्मियों को पूरे फेस मास्क में रहना होगा।

छात्रों शिक्षकों और अन्य कार्यकर्ताओं को स्कूल व कॉलेजों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा मिड डे मील के वितरण के दौरान भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। इस दौरान स्वच्छता का भी ध्यान रखना होगा। क्लासों को सैनिटाइज कराना और विद्यार्थियों को एक साथ इकट्ठे नहीं बैठा दिया जाएगा। केंद्रीय मंत्रालय के मुताबिक आवश्यकता होने पर हॉस्टल में छात्रों के लिए सोने के नए सिरे से व्यवस्था भी की जाएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं। ‌

Share.
Exit mobile version