भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने यूएनएससी की बैठक में पाकिस्तान पर बड़ा निशाना साधा। अफगान संकट पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि कुछ देश आतंकवाद की मदद कर रहे हैं, जिन्हें रोकना होगा। UNSC की बैठक में विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि आतंकवाद के हर रूप की निंदा होनी चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि आतंकवाद का महिमामंडन नहीं होना चाहिए।

एस जयशंकर यहीं नहीं रुके उन्होंने यह भी कहा कि अब वक्त आ गया है जब पूरी दुनिया को एकजुट होकर आतंकवाद के खिलाफ आवाज उठानी होगी। आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत आगे भी पूरा सपोर्ट देने के लिए तैयार है।

बता दें कि फिलहाल UNSC की अध्यक्षता भारत के पास है। इसमें आज ‘आतंकवादी कृत्यों के कारण अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए खतरा’ मुद्दे पर बातचीत हुई। जयशंकर ने कहा, ‘आतंकवाद को किसी धर्म, राष्ट्र, सभ्यता या फिर जातीय समूह से जोड़कर नहीं देखा जा सकता।

जयशंकर ने कोरोना का उदाहरण देते हुए कहा कि जो कोरोना के लिए सच है, वहीं आतंकवाद के लिए सच है। जबतक सब सुरक्षित नहीं होंगे, कोई सुरक्षित नहीं होगा। जयशंकर ने आगे कहा कि अफगानिस्तान हो या भारत, लश्कर ए तैयबा, जैश ए मोहम्मद लगातार यहां एक्टिव हैं।

एस जयशंकर ने कहा कि ISIS लगातार एक्टिव हो रहा है ।आईएसआईएस का आर्थिक ढांचा भी मजबूत हो रहा है। दावा किया कि आतंकियों को जान लेने के बदले इनाम में बिटकॉइन दिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि युवाओं को ऑनलाइन प्रोपेगेंडा चलाकर भड़काया जा रहा है।

भारत पर बात करते हुए कहा कि भारत ने आतंकवाद को बहुत झेला है। 2008 मुंबई धमाका, 2016 पठानकोट एयरबेस हमला, 2019 पुलवामा हमला। लेकिन हमले आतंकवाद के साथ कभी समझौता नहीं किया।

Share.
Exit mobile version