उत्तर प्रदेश में कोरोना नियंत्रण में है ऐसे में जहां सभी चीजों को छूट दी गई है वहीं बच्चों की शिक्षा पर भी खास ध्यान दिया जा रहा है। स्कूल दोबारा से खोलने के आदेश दे दिए गए हैं। 1 सितंबर यानी कि कल से यूपी में कक्षा एक से पांचवीं तक के स्कूल खुल रहे हैं।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ में टीम 09 की बैठक में स्कूलों में कोविड प्रोटोकोल का पूरा ध्यान रखने के सख्त निर्देश दिए हैं। स्कूल को खोलने के लिए आज तैयारियों को अंतिम रूप दया जा रहा है।

तो आइए जानते हैं कौन कौन सी गाइडलाइन जारी की गई है

मास्क और सामाजिक दूरी का करवाया जाएगा पालन

स्कूलों में दो पालियों में होगी पढ़ाई

ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन कक्षाओं का भी है विकल्प

4-4 घंटे की 2 शिफ्ट में होंगी क्लासेस

एक शिफ्ट में क्लास में बैठ सकेंगे 50 प्रतिशत विद्यार्थी

क्लासरूम में ही होगी असेंबली

इंटरवल में क्लास में ही करना होगा लंच

अभिभावकों की अनुमति के बाद ही बच्चे स्कूल आ सकेंगे

स्कूल ना आने वाले बच्चे घर से कर सकेंगे ऑनलाइन क्लासेस

आदेश में ये भी कहा गया है कि जो बच्चा स्कूल नहीं आना चाहता है उस पर कोई जोर जबरदस्ती नहीं है उसके स्कूल ना आने पर अब्सेंट मार्क नहीं किया जाएगा। अगर कोरोना के मामले बढ़ते हैं तो स्कूल दोबारा से भी बंद किए जा सकते हैं। आपको बता दें कि इससे पहले सरकार ने 16 अगस्त से कक्षा 9वीं से 12वीं तक के स्कूल, विश्वविद्यालय, कॉलेज और कोचिंग संस्थान खोलने का फैसला किया था। इस संबंध में राज्य सरकार की ओर से शिक्षा अधिकारियों को पहले ही दिशा-निर्देश जारी किए जा चुके हैं।

आपको बता दें कि यूपी में टेस्टिंग और ट्रीटमेंट की नीति के साथ-साथ देश टीकाकरण की नीति से कोरोना संक्रमण नियंत्रण स्थिति में है टेस्टिंग और टीकाकरण में उत्तर प्रदेश देश में सबसे पहले पायदान पर है प्रदेश में अब तक सात करोड़ 23 लाख 18 हज़र 979 टेस्ट हो चुके हैं। उत्तर प्रदेश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर की स्थिति नियंत्रण में है। संक्रमण दर न्यूनतम स्थिति में है। ताजा स्थिति के मुताबिक प्रदेश के 23 जनपदों में एक्टिव केस शून्य हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version