नई दिल्ली: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में दिखाई दे रहा है। कोरोना की दूसरी लहर ने जहाँ फिर से लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है, वहीं वैक्सीनेशन का काम ज़ोर-शोर से जारी है। इसी कड़ी में वैज्ञानिक भी लगातार तरह-तरह की खोज में लगे हैं, जिससे इस महामारी को जल्द से जल्द रोकने में कामयाबी मिले। फिलहाल वैज्ञानिकों ने एक ऐसा पोर्टेबल, पॉकेट-आकार का टेस्ट डेवलप किया है जो  केवल चंद मिनटों में कोरोना को डायगनोस कर सकता है। इसके अलावा यह डिवाइस म्यूटेशन और वेरिएंट के प्रसार को ट्रैक करने के लिए भी बेहद कारगर है।


कई वायरस का पता लगाया जा सकता है:
वैज्ञानिकों ने जो पोर्टेबल, पॉकेट-आकार का टेस्ट डेवलप किया है, उसके जरिए दूसरे वायरसों का भी पता लगाया जा सकता है। इस नए किट का नाम निर्वाण दिया गया है। वहीं निर्वाण की मदद से रियल टाइम में कोविड 19, अन्य वायरस जैसे इन्फ्लूएंजा ए, मानव एडेनोवायरस और नॉन-सार्स –सीओवी -2 मानवन कोरोनावायरस के 96 नमूनों के पॉजिटिव और निगेटिव टेस्ट कीए जा सकते हैं।


काफी सस्ता टेस्ट है:
यह नया टेस्ट किट काफी सस्ता और रियायती है। दरसल सल्क इंस्टीट्यूट फॉर बायोलॉजिकल स्टडीज में एक प्रोफेसर जुआन कार्लोस इस्पिसुआ बेलमोन्टे ने इसको लेकर अपनी बात रखी है। उन्होंने कहा कि, “यह एक वायरस डिटेक्शन और सर्विलांस मेथड है जिसमें अन्य तरीकों की तरह महंगे बुनियादी ढांचे की जरूरत नहीं होती है.” जबकि इस कीट को विकसित करने वाले शोधकर्ताओं ने कहा कि, “मुताबिक वायरस के प्रसार को रोकने के लिए जनसंख्या का परीक्षण करना बेहद जरूरी है. इसके अलावा, नए कोविड वेरिएंट को ट्रैक करना, जिनमें से कुछ उपचार या वैक्सीन के लिए अलग-अलग प्रतिक्रिया दे सकते हैं, महत्वपूर्ण है”

Share.
Exit mobile version